टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 2 सितंबर से खेला जाएगा. ये मैच लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा. फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबरी पर है. सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते ड्रॉ रहा था इसके बाद लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई थी. हालांकि लीड्स में खेले गए अगले ही टेस्ट मैच में टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथ करारी हार का सामना भी करना पड़ा था. चौथे टेस्ट को दोनों टीमें किसी भी तरह अपने नाम करना चाहेंगी. इस मैच में जो टीम विजेता होगी उसे सीरीज में बढ़त मिल जाएगी.

हार और जीत के अंतर में मौसम भी काफी बड़ी भूमिका अदा करता है. तो आइए जानते हैं कैसा होगा अगले पांच दिनों तक लंदन का मौसम.

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में कोहली-रोहित के पास 'विराट' रिकॉर्ड बनाने का मौका

ऐसा रहेगा लंदन का मौसम

काफी लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट मैच पर क्या बारिश होगी? दरअसल, लंदन के ओवल में पहले दिन गुरुवार को बादल छाए रहेंगे लेकिन अच्छी बात यह है कि बारिश की ज्यादा उम्मीद नहीं है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेंटीग्रेड, जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहने का अनुमान जताया जा रहा है. इसी तरह मैच के चार दिनों का मौसम रहेगा, लेकिन मैच के आखिरी यानी 5वें दिन सोमवार 6 सितंबर को बारिश की होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं. ऐसे में फैंस यही चाहेंगे कि चार दिनों के अंदर ही मैच का रिजल्ट निकल जाए. तापमान यहां पर हर दिन बढ़ता रहेगा इस अंतिम दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंचने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: अब रोहित शर्मा हैं देश के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज, देखें ताजा ICC रैंकिंग

कैसी रहेगी ओवल के मैदान की पिच

मैच में पिच की भूमिका काफी अहम रह सकती है. ओवल की पिच शुरुआत में बल्लेबाजों के लिए अच्छी साबित होगी. तेज गेंदबाजों के लिए इस पिच पर अंतिम दिन तक भी पेस और स्विंग रह सकती है. जबकि तीसरे दिन से स्पिनर्स को भी खासा मदद मिल सकती है. बता दें कि ओवल के मैदान पर दो साल बाद कोई टेस्ट मैच खेला जा रहा है. आखिरी बार इस मैदान पर सितंबर 2019 को एशेज सीरीज के दौरान टेस्ट मैच खेला गया था. तब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 135 रन से हराया था. वहीं भारत ने आखिरी बार सितंबर 2018 को इस मैदान पर टेस्ट मैच खेला था, उस मैच में इंग्लैंड को 118 रन से जीत प्राप्त हुई थी.

यह भी पढ़ें: ENGvIND: ओवल में पिछले 50 साल में जो न हो सका, वो करने पर उतारू है विराट ब्रिगेड