भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मुकाबला आज यानी 2 सितंबर से लंदन के 'द केनिंगटन ओवल' मैदान पर खेला जाएगा. इंग्लैंड ने लीड्स में खेला गया तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया था. लीड्स में पारी की हार के बाद टीम इंडिया का मनोबल जरूर टूटा होगा, लेकिन यही हार टीम को ओवल में अच्छा करने के लिए प्रेरित भी करेगी. कप्तान विराट कोहली चौथे टेस्ट की प्लेइंग-XI में बदलाव की बात पहले ही कर चुके हैं. तो आइए जान लेते हैं कि टीम इंडिया इस महत्वपूर्ण मुकाबले में किन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है.  

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में कोहली-रोहित के पास 'विराट' रिकॉर्ड बनाने का मौका

कौन होगा बाहर 

तीसरे टेस्ट में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा अच्छी लय में नजर नहीं आए थे. वह कुछ थके हुए भी थे, जिससे उनकी गेंदबाजी की गति भी कम थी और उन्हें मूवमेंट भी नहीं मिल रहा था. ऐसे में उनको चौथे टेस्ट की प्लेइंग-XI से बाहर रखा जाना लगभग तय माना जा रहा है. इसके साथ ही रवींद्र जडेजा के भी टीम से बाहर रहने की अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन ऐसा होना मुश्किल ही नजर आता है. जडेजा फिट हैं और प्लेइंग-XI में खेलते नजर आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: अब रोहित शर्मा हैं देश के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज, देखें ताजा ICC रैंकिंग

किसे मिलेगा मौका 

इशांत शर्मा की जगह रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किए जाने की काफी अधिक संभावनाएं हैं. पिछले तीन टेस्ट में फैंस ने अश्विन को प्लेइंग-XI में मिस किया है और लगातार टीम में उनको चुने जाने की मांग तेज हो रही है. अश्विन गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी टीम को गहराई देंगे. इसके अलावा शार्दुल ठाकुर को भी मौका दिए जाने की बात हो रही है. लेकिन उनके लिए टीम में जगह बन पाती है या नहीं. ये देखने की बात होगी.  

मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से किसी एक की जगह उमेश यादव को मौका दिए जाने पर भी विचार किया जा सकता है. 

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-XI 

केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन/शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज. 

बता दें कि टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट से एक दिन पहले अपनी स्क्वॉड में कर्नाटक के  तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को शामिल किया है.  

चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम (अपडेटेड)

रोहित शर्मा, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा. 

यह भी पढ़ें: राहुल द्रविड़ के चेले ने लूट ली महफिल, ओमान के खिलाफ खेली 122 रन की जबरदस्त पारी