बर्मिंघम, 26 मई (भाषा) इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज बेन फोक्स को ड्रेसिंग रूम में दुर्घटना के कारण हैमस्ट्रिंग में चोट लग गयी जिसके बाद बुधवार को वह न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गए।

‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ के मुताबिक काउंटी चैम्पियनशिन में मिडलसेक्स और उनकी टीम सर्रे के बीच मैच के बाद वह मोजे पहन कर ड्रेसिंग रूम में घूम रहे थे तभी वह फिसलने के कारण चोटिल हो गये।

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैचों के लिए हासीब हमीद और नये खिलाड़ी सैम बिलिंग्स को टीम में शामिल किया गया है।

फोक्स को इंग्लैंड की सरजमीं पर अगले महीने लॉर्ड्स में अपना पहला टेस्ट खेलना था। उनके साथी विकेटकीपर जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो के साथ-साथ इंडियन प्रीमियर लीग में भाग लेने वाले मोईन अली, सैम कुरेन और क्रिस वोक्स को विश्राम दिया गया है और वे टेस्ट टीम में शामिल नहीं है।

फोक्स इस चोट के कारण तीन महीने के लिए खेल से बाहर हो सकते हैं। टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर जेम्स ब्रेसी अगर आने वाले समय में विकेट के पीछे और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करते है तो फोक्स के लिए भारत के खिलाफ आगामी श्रृंखला और साल के अंत में एशेज श्रृंखला के लिए वापसी मुश्किल होगी।

फोक्स सर्रे की मेडिकल टीम की निगरानी में रहेंगे।

उन्होंने आठ टेस्ट मैचों में मुश्किल परिस्थियों में 410 रन बनाये हैं । उन्होंने इस दौरान विकेट के पीछ 14 कैच पकड़ने के साथ पांच स्टंप भी किये हैं।

हमीद की लंबे समय के बाद इंग्लैंड की टीम में वापसी हुई है। उन्होंने अपना आखिरी मैच नवंबर 2016 में खेला था। मौजूदा घरेलू सत्र में उन्होंने 52.66 की औसत से 474 रन बनाये हैं। बिलिंग्स ने अभी टेस्ट में पदार्पण नहीं किया है।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर