इंग्लैंड और भारत के बीच 5 मैच की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर चल रही है. तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया को पारी और 76 रन से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद से टीम में बदलाव की अटकलें लगाईं जा रही हैं. चौथे टेस्ट में टीम इंडिया से कई दिग्गजों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. जिसमें अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा के नाम शामिल हैं. इन तीनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी खास नहीं रहा है. आइए नजर डालते है कि इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में होने वाले चौथे टेस्ट में अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा की जगह कौन से तीन खिलाड़ी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस क्रेन्स के पैर को लकवा मार गया, हालत गंभीर

अजिंक्य रहाणे की जगह हनुमा विहारी?

हनुमा विहारी को नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे की जगह पर खेलने का एक प्रबल दावेदार माना जा रहा है. हनुमा विहारी अक्सर टीम की प्लेइंग इलेवन से अंदर-बाहर होते रहे हैं. 27 साल के हनुमा विहारी ने 12 टेस्ट में 32.84 की औसत से 624 रन बनाए हैं. टेस्ट स्पेशलिस्ट माने जाने वाले अजिंक्य रहाणें की फॉर्म लम्बे समय से चिंता का विषय बनी हुई है. रहाणे ने तीसरे टेस्ट मैच में भी दोनों पारियों में मिलाकर कुल 28 रन बनाए थे. रहाणे ने भारत के लिए आखिरी शतक पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मेलबर्न टेस्ट में लगाया था और उसके बाद से लगातार उनकी खराब फॉर्म जारी है. हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में लॉर्ड्स टेस्ट में उन्होंने 61 रन की पारी खेली थी, लेकिन अगले टेस्ट में वह फिर से फेल हो गए.

यह भी पढ़ें: ENG v IND: अर्धशतक बनाकर आउट हुए विराट कोहली, शतक का इंतजार 51 पारियों का हुआ

इशांत शर्मा की जगह शार्दुल ठाकुर?

इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट में इशांत शर्मा टीम इंडिया की हार के सबसे बड़े कारणों में से एक रहे. इशांत शर्मा ने तीसरे टेस्ट में खूब रन लुटाए और एक विकेट भी नहीं चटकाया. चौथे टेस्ट के लिए विराट कोहली इशांत शर्मा की जगह टीम में शार्दुल ठाकुर को जगह दे सकते हैं. शार्दुल एक तेज गेंदबाज होने के साथ-साथ निचले क्रम के अच्छे बल्लेबाज भी हैं. 

रवींद्र जडेजा के बदले आर अश्विन?

विराट कोहली ने रविचंद्रन अश्विन की जगह तीन टेस्ट में रवींद्र जडेजा को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया, लेकिन जडेजा का प्रदर्शन गेंद और बल्ले दोनों से ही कुछ खास नहीं रहा. जडेजा की सीधी गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजों के सामने कोई भी मुश्किलें पैदा नहीं हो रही हैं. वहीं इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर मोईन अली विकेट चटकाकर भारत के सामने मुश्किलें पैदा कर रहे हैं. चौथे टेस्ट मैच में विराट कोहली प्लेइंग इलेवन में रवींद्र जडेजा की जगह अश्विन को मौका दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ENG v IND: तीसरा टेस्ट जीत इंग्लैंड ने लिया लॉर्ड्स का बदला, अब सीरीज 1-1 से बराबर