वॉशिंगटन, 27 मई (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन अपने विश्वसनीय राजनीतिक सहयोगी एवं लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गार्सेटी को भारत में अमेरिका का अगला राजदूत नामित कर सकते हैं।

अमेरिकी समाचार वेबसाइट ‘एक्सियोस’ की एक रिपोर्ट में बताया गया कि बाइडन अगले सप्ताह तक भारत समेत कई देशों के लिए अपने राजनीतिक राजदूतों के नाम की घोषणा कर सकते हैं।

वेबसाइट ने बुधवार को रिपोर्ट में कहा कि बाइडन निकोलस बर्न्स, राह्म एमैनुएल एवं टोम नाइड्स को क्रमश: चीन, जापान और इजराइल का राजदूत नामित कर सकते हैं।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडन की प्रचार मुहिम के सह अध्यक्ष गार्सेटी (50) के नाम पर पहले कैबिनेट मंत्री के पद के लिए विचार किया गया था।

गार्सेटी लॉस एंजिलिस के 42वें मेयर हैं।

भारत के लिए अमेरिका के राजदूत का अहम पद 20 जनवरी से रिक्त है। पूर्णकालिक राजदूत के अभाव में अमेरिका के अंतरिम राजदूत के तौर पर विदेश सेवा संस्थान के निदेशक डेनियल स्मिथ को भारत भेजा गया है। स्मिथ कार्यवाहक विदेश मंत्री एवं कार्यवाहक उप विदेश मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं।

हालांकि व्हाइट हाउस ने बर्न्स या गार्सेटी को नामित करने की रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा, ‘‘जब तक नामों की घोषणा नहीं हो जाती, तब तक कुछ भी तय नहीं है।’’

‘एक्सियोस’ ने कहा कि व्हाइट हाउस भारत, फ्रांस, इटली और कनाडा समेत कई देशों में अपने संभावित राजदूतों के नाम की समीक्षा की प्रक्रिया कर रहा है, जिसके बाद बाइडन सीनेट को एक दर्जन से अधिक नामों की सूची औपचारिक रूप से भेजेंगे, ताकि राजनीतिक राजदूतों के उनके पहले बैच को मंजूरी मिलने की प्रक्रिया पूरी हो सके।

भाषा

सिम्मी मनीषा

मनीषा