ब्रसेल्स, 25 मई (एपी) यूरोपीय संघ के नेताओं ने गरीब देशों को कोविड-19 टीके की दस करोड़ खुराक इस वर्ष के अंत तक सहायता के तौर पर देने पर मंगलवार को सहमति जताई।

ब्रसेल्स में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के लिए एकत्रित हुए 27 देशों के नेताओं ने ‘‘वैश्विक जरूरतों को पूरा करने के लिए वैश्विक टीका उत्पादन में बढ़ोतरी’’ का प्रयास करने का संकल्प लिया।

नेताओं ने ‘‘वैश्विक स्तर पर कोविड-19 टीकों तक समान पहुंच के लिए काम करने’’ की अपील की और संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोवैक्स कार्यक्रम को समर्थन दिया। कोवैक्स के तहत निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों में कोविड-19 टीकों की समान पहुंच सुनिश्चित करने का लक्ष्य है।

इस कार्यक्रम को पिछले हफ्ते तब झटका लगा, जब इसके सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने घोषणा की कि महाद्वीप में कोविड-19 के संकट को देखते हुए वह इस वर्ष के अंत तक टीके का निर्यात नहीं कर पाएगा।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सूला वॉन डेर लेयेन ने नेताओं के समक्ष आंकड़े पेश किए, जिसमें बताया गया कि मई के अंत तक क्षेत्र में 30 करोड़ खुराक की आपूर्ति की गई है और क्षेत्र के 45 करोड़ वयस्क आबादी में से करीब 46 फीसदी को टीके की कम से कम एक खुराक दी गई है।

टीकाकरण का अभियान जहां पश्चिमी देशों में प्रगति पर है, वहीं गरीब देश इसे हासिल करने के लिए संघर्षरत हैं।