ब्रसेल्स, 28 अप्रैल (एपी) यूरोपीय सांसदों ने यूरोपीय संघ (ईयू) और ब्रिटेन के बीच ब्रेक्जिट के बाद की व्यापार व्यवस्थाओं का पक्का अनुमोदन कर दिया है। इस मसौदे को ब्रिटेन की संसद की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है।

इसके साथ ही यूरोपीय संघ के नेताओं, उनके ब्रिटिश समकक्षों और यूरोपीय व्यवसायियों ने बुधवार को उम्मीद जताई कि ब्रेक्जिट के बाद व्यापार समझौते को अंतिम मंजूरी मिलने से सहयोग के एक नया और सकारात्मक युग की शुरुआत होगी, हालांकि दोनों साझेदारों के बीच कई मतभेद वाले मुद्दे अभी बचे हुए हैं।

समझौते को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर अंतिम रूप दिया गया था, और इसे ब्रिटेन की संसद द्वारा पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है और इसे यूरोपीय संसद की मंजूरी मिलनी बाकी थी।

यह सहमति ब्रिटेन के ईयू को छोड़ने का फैसला करने के पांच साल बाद बनी है।

यूरोपीय संसद में सांसदों ने ब्रिटेन सरकार और यूरोपीय संघ के बीच हुए समझौते के पक्ष में मतदान किया। मतदान मंगलवार को हुआ था, लेकिन परिणाम की घोषणा बुधवार सुबह की गई। ब्रिटेन इस संघ में 1973 में शामिल हुआ था।

यूरोपीय सांसदों ने बड़े पैमाने पर इस समझौते का समर्थन किया ताकि टैरिफ और कोटा के बिना दोनों पक्षों के बीच मुक्त व्यापार जारी रहे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, ‘‘इस मतदान के साथ एक लंबी यात्रा की शुरुआत हुई है, जो यूरोपीय संघ के साथ हमारे नए संबंधों को स्थिरता देगी। ’’

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला फॉन डेय लाएन ने कहा कि ‘‘समझौते का ईमानदारी से कार्यान्वयन जरूरी है’’, जबकि यूरोपीय संघ परिषद के प्रमुख चार्ल्स मिशेल इस ‘‘नए युग की शुरुआत का स्वागत किया।’’

ब्रिटने और यूरोपीय संघ की विधायिकायों की मंजूरी मिलने के बाद इसके मार्ग की बाधा हट गयी है। दोनों पक्षों के बीच नयी व्यापार व्यवस्था पर मंगलवार को मतदान हुआ । इसके पक्ष में 660 वोट मिले। पांच ने इसका विरोध किया। 32 सदस्यों ने वोट में भाग नहीं लिया।

ब्रिटेन ने 1973 यूरोपीय संघ से जुड़ा था।