पैसा इंसान के जीवन में बहुत मायने रखता है इसलिए इसे हमेशा सही जगह पर इस्तेमाल करना चाहिए. जब आपकी नौकरी लग जाए तो आपको अपने फाइनेंशियल गोल्स के बारे में सोचना शुरू करना चाहिए. आपको रिटायरमेंट के बाद अपनी जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़े इसलिए अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग भी शुरुआत में ही कर लेनी चाहिए. भविष्य में कई जरूरतें बिना बताए आ जाती हैं उसके लिए भी हमें फंड जुटाना शुरू कर देना चाहिए. नौकरी के बाद आपको 5 ऐसे जरूरी काम करना चाहिए जो आपके भविष्य को सुऱक्षित रख सके.

यह भी पढ़ें- Aadhaar Card: बिना झंझट इन आसान स्टेप्स से बदलें अपने आधार कार्ड की फोटो, जानें तरीका

कम पैसों के साथ करें इनवेस्ट

अगर आपकी पहनी नौकरी लग गई है और आपने छोटे ही अमाउंट से सही लेकिन उसे कहीं भी निवेश कर दिया तो आपको भविष्य के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा. खर्च के बाद आपके हाथ में जो भी पैसे बचे उसे अपने हिसाब से निवेश कर दें. इस समय किया गया निवेश भविष्य को सिक्योर बनाता है. आप पब्लिकल प्रोविडेंट फंड (PPF), म्यूचुअल फंड या RD जैसी जगहों पर निवेश करके एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं.

इमरजेंसी फंड बनाएं

रिटायरमेंट के लिए पैसा जोड़ने के अलावा नौकरी जाने पर अगर आपके जीवन में इमरजेंसी स्थितियां आ जाती हैं तो भी आपको तैयार रहना चाहिए. यह इमरजेंसी फंड आपके कम से कम 5 से 6 महीने के वेतन के बराबर हो जाए जिससे आपको किसी से कर्ज नहीं लेना पड़े.

यह भी पढ़ें- क्या EPFO पर नौकरी छोड़ने की तारीख अपडेट करने में आ रही है दिक्कत? इन आसान स्टेप्स में समझें

शुरू कर दें रिटायरमेंट निवेश

रिटायरमेंट के लिए आपको बचत करना बहुत जरूरी होता है. जब आपको सैलरी मिलने लगे तो ध्यान रखें रिटायमेंट प्लान में निवेश करने लगें. अगर आप जितनी देर से बचत शुरू करेंगे तो रकम जोड़ने में उतना ही ज्यादा पैसा निवेश करना पड़ता है. इस प्लान के तहत आप अपना बुढ़ापा अच्छे से काट सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस कराएं

कोरोना जैसी महामारी ने लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस की एहमियत बताई है. ये आपके बुरे समय में काम आ सकता है और हेल्थ इंश्योरेंस कराने पर कोई बीमारी होने पर आपकी सेविंग खत्म नहीं होगी. इससे आपके इलाज में मदद मिलेगी. कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस कराने से आपको कम प्रीमियम देना होता है.

कर्ज को जल्दी निपटाएं

अगर आपने अपनी पढ़ाई या किसी दूसरे कामों के लिए कर्ज लिया है तो जितनी जल्दी हो सके उसे निपटा लें. नौकरी लगते ही सबसे पहले अपने सारे कर्ज खत्म कर दें जिससे आपको अपनी सेविंग करने में कोई बाधा ना मिले.

यह भी पढ़ें-कैसे करें आधार को पैन कार्ड से लिंक? आसान स्टेप्स में जानें 

यह भी पढ़ें-क्या होता है आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड? इन आसान स्टेप्स पर करवाएं 5 लाख तक का बीमा