देश में शनिवार को शुरू हुए COVID-19 वैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन डेढ़ लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि टीकाकरण के बाद अस्पताल में भर्ती होने का कोई मामला सामने नहीं आया है.

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि, आज देश में 3351 सत्र में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम किया गया. वैक्सीनेशन ड्राइव में 2 तरह के वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें से COVISHIELD सभी राज्यों को दिया गया है. COVAXIN को 12 राज्यों को दिया गया है.

मंत्रालय ने कहा, आज शाम 5:30 बजे तक पूरे देश में 1,65,714 लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया था. टीकाकरण अभियान का पहला दिन सफल रहा. अब तक टीकाकरण के बाद अस्पताल में भर्ती होने का कोई मामला सामने नहीं आया है.

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, वैक्सीनेशन निश्चित रूप से हम सब के लिए कोविड के खिलाफ लड़ाई में एक संजीवनी के रूप में प्रस्तुत की गई है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई के कदम और तेजी से आगे बढ़ेंगे ये हमें निश्चित नजर आता है.

इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, दुनिया के दूसरे देशों को भी जहां जरूरत होगी, हम वैक्सीन का निर्यात भी करेंगे. भारत सिर्फ अपनी चिंता करने वाला देश नहीं है. पूरा देश एक परिवार है 'वसुधैव कुटुंबकम' का संदेश हमारे देश ने दिया है.