डायबिटीज के मरीजों के लिए हमेशा इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि उनका Blood Sugar कंट्रोल में रहे. अगर मरीज का ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं होगा तो ये काफी गंभीर बात हो सकती है. ऐसे में उनके दूसरे किसी अंग पर इसका प्रभाव दिख सकता है. अगर ब्लड शुगर लेवल हाई रहा तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके लिए आप तुरंत ब्लड शुगर कम करने के लिए आसान उपाय कर सकते हैं.

  यह भी पढ़ेंः  अगर आप भी फ्रिज में रखते हैं ये 5 चीजें तो हो जाइए सावधान, जानें क्या हैं नुकसान?

शुगर लेवल बढ़ने पर सबसे पहले आप अपने डॉक्टर से बात करें और इंसुलिन डोज के बारे में पूछें. डॉक्टर के अनुसार ही आप इंसुलिन की डोज लें.

शुगर लेवल बढ़ने पर आप इसे नियंत्रित करने के लिए तुरंत एक्सरसाइज करने की तैयारी करें. ध्यान रहे इसके लिए आपको शरीर को कठोर बनाने की जरूरत नहीं है. आप इसे रेगुलर तरीके से ले सकते हैं जिसमें आप हल्की-फुल्की कसरत को शामिल करें. इसमें रोप जम्प और वॉकिंग को रोजाना कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः रात को भिगोई इस चीज को सुबह खाली पेट खाएं, फिर देखिए ये 5 अद्भुत फायदे

पानी से भी शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. हाइड्रेशन से शुगर तुरंत कम हो सकता है. जब आपके बल्ड में ग्लूकोज स्तर बढ़ जाए तो आप पानी पीएं. इससे शुगर लेवल कम होगा.

  यह भी पढ़ेंः दिमाग को ठंडा रखने के लिए खाएं ये 3 चीजें, गर्मी में रामबाण की तरह करेगा काम

हाई प्रोटीन फूड खाने से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलता है. इसलिए आप अधिक प्रोटीन वाले स्नैक का इस्तेमाल करें. इसके लिए बादाम या मखाना अच्छा हो सकता है इन चीजों में शुगर और फाइबर कम होता है.

इस खबर को घरेलू उपाय के तौर पर बनाया गया है. आप कोई भी स्वास्थ्य संबंधी काम करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी.