देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की योचना बनाई गई है. पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका देने की बात की गई है. वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार राज्य के सभी व्यक्तियों को मुफ्त में कोविड-19 का टीका मुहैया कराने की व्यवस्था कर रही है.

एक खुले पत्र में मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा कि कोविड-19 योद्धाओं जिनमें पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक, सुधार गृह और आपदा प्रबंधन कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर टीका दिया जाएगा.

उन्होंने महामारी के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कार्यकर्ताओं को संबोधित पत्र में कहा, ‘‘ मुझे सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि मेरी सरकार राज्य के सभी लोगों तक मुफ्त में टीका पहुंचाने की व्यवस्था कर रही है.’’

मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों की निस्वार्थ सेवा करने के लिए सभी कोविड-19 योद्धाओं के प्रति अपना आभार व्यक्त किया.

उल्लेखनीय है कि 16 जनवरी को भारत में कोविड-19 का टीकाकरण शुरू होगा, जिसमें अग्रिम मोर्चे पर तैनात देशभर के करीब तीन करोड़ कार्यकर्ताओं का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा.

मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में सभी लोगों को मुफ्त में टीका मुहैया कराने की घोषणा अगले साल अप्रैल-मई में होने वाली विधानसभा चुनाव से पहले आई है.

इससे पहले केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने भी इसी तरह की घोषणा की थी. केरल में भी पश्चिम बंगाल के साथ ही विधानसभा चुनाव होने हैं.

बिहार सरकार ने भी राज्य के सभी लोगों को मुफ्त में टीका मुहैया कराने की मंजूरी दी है. भाजपा ने पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान जारी घोषणा पत्र में मुफ्त टीका देने का वादा किया था.