बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन एक नवंबर को अपना 47वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. ऐश्वर्या बहुत ही सफल मॉडल और एक्टर रहीं, न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि उन्होंने कई हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया. उनके इस सफर की शुरुआत 1994 में मिस वर्ल्ड का क्राउन जीतकर हुई थी. उसके बाद से ऐश्वर्या ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिल्म इंडस्ट्री में अपना बड़ा नाम बनाया.

ऐश्वर्या राय के जीवन से जुड़ी बेहद ही रोचक 10 बातें-
1
ऐश्वर्या का जन्म 1973 में कर्नाटक के मैंगलोर में कृष्णराज राय के घर हुआ. माता-पिता ने ऐश्वर्या को घर का नाम 'गुल्लू' दिया था. ऐश्वर्या ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हैदराबाद में की, लेकिन इसके बाद उनका पूरा परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया और आगे की पढ़ाई उनकी मायानगरी मुंबई में ही हुई. 
2
ऐश्वर्या राय ने 1994 में मिस वर्ल्ड का क्राउन अपने नाम किया. मिस वर्ल्ड का टाइटल जीतने के बाद ऐश्वर्या ने 1997 तक मॉडलिंग करना जारी रखा. फिल्मों में उनका डेब्यू मणिरत्नम की फिल्म 'इरूवर' से हुआ. 
3
ऐश्वर्या ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 'और प्यार हो गया' से की थी. उन्होंने इसके बाद हम दिल दे चुके सनम, देवदास, ताल, गुजारिश, मोहबब्तें, ऐ दिल है मुश्किल जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया. 
4
ऐश्वर्या मिस इंडिया का खिताब जीतने से चूक गई थीं, उन्हें सुष्मिता सेन ने हराया था. लेकिन उसी साल उन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता.
5
मंसूर खान की फिल्म जोश में सलमान खान को ऐश्वर्या के भाई के रोल ऑफर किया गया था, जिसे सलमान ने बाद में ठुकरा दिया था क्योंकि वो उनके भाई का रोल नहीं करना चाहते थे. जोश में बाद में लीड रोल में शाहरुख खान नजर आए. वहीं चंद्रचुर्ण फिल्म में ऐश्वर्या के लव इंटरेस्ट थे. 
6
इसके बाद सलमान और ऐश्वर्या ने संजय लीला भंसाली 'हम दिल दे चुके सनम' में साथ काम किया. फिल्म सुपरहिट रही और ऐश्वर्या को इस फिल्म के लिए सर्वश्रैष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला. 
7
फिल्म 'गुरु' की शूटिंग के दौरान अभिषेक बच्चन ने ऐश्वर्या को शादी के लिए प्रपोज किया था. 2007 में दोनों की शादी हुई और वह बच्चन परिवार की बहू बनी. उनकी एक बेटी है, जिसका नाम आराध्या है.
8
ऐश्वर्या ने 5 साल तक क्लासिकल डांस सीखा है और वह एक ट्रेंड क्लासिकल डांसर हैं. ऐश्वर्या ओपरा विनफ्री के शो पर जाने वाली पहली डियन और साउथ एशियन एक्ट्रेस हैं. 
9
ऐश्वर्या राय बच्चन पहली ऐसी इंडियन सेलिब्रिटी हैं जिनका मोम का पुतला मैडम तुसाम म्यूजियम में लगाया गया. 
10
एक बार एक पार्टी के दौरान जया बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन साथ पहुंचीं. तभी एक फोटोग्राफर ने फोटो के लिए ऐश्वर्या राय को 'ऐश-ऐश' कहकर आवाज दी. इस पर जया बच्चन भड़क गईं और उन्होंने उस फोटोग्राफर की क्लास लगा दी. जया ने कहा- क्या ऐश-ऐश बुला रहे हो, ऐश्वर्या जी या मिसेज बच्चन कहो.