पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने वाली भारतीय टीम  इस साल के अंत में चार टेस्ट की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. दौरे के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सभी मैदानों की घोषणा भी कर चुका है. चार मैच की इस टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम एडिलेड में घर से बाहर अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मुकाबला भी खेलेगी. इससे पहले भारतीय टीम ने इकलौता डे-नाइट टेस्ट मुकाबला नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला था.

ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कोरोना वायरस महामारी के चलते भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2020 के अंत में निर्धारित दौरा रद्द हो जाएगा, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस दौरे के लिए काफी उत्साहित है और किसी भी कीमत ओर इसका आयोजन कराना चाहता है. इस सीरीज की कीमत 300 मिलियन डॉलर के करीब आंकी गई है. 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में होने वाले चार मैच की टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम-

पहला टेस्ट: ब्रिसबेन (3-7 दिसंबर 2020)

दूसरा टेस्ट: एडिलेड (11-15 दिसंबर 2020)

तीसरा टेस्ट: मेलबर्न (26- 30 दिसंबर 2020)

चौथा टेस्ट: सिडनी (3- 7 जनवरी 2021)

बता दें कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था. कोहली की टीम ऑस्ट्रेलिया के धरती पर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में मात देने वाली पहली एशियाई टीम बनी थी. भारत ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया था. हालांकि कंगारू टीम में उनको दिग्गज क्रिकेटर- स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर मौजूद नहीं थे. इस बार उन दोनों की वापसी और मार्नस लाबुशेन जैसे युवा बल्लेबाज की मौजूदगी टीम इंडिया के लिए कड़ी चुनौती साबित हो सकती है.