कोरोना महामारी के बीच गणेश उत्सव थोड़ी फीकी दिख रही है. लेकिन फिर भी लोग गणेश पूजा के लिए काफी उत्साहित दिख रहे हैं. गणपति बप्पा को 21 मोदक के साथ करंजी चढ़ाया जाता है. ऐसे में गणपति पूजा के लिए आप घर में ही मोदक तैयार कर सकते हैं.

मोदक को कई तरीकों से झटपट तैयार किया जा सकता है, तो चलिए हम आपको 9 तरीकों के मोदक बनाने की विधि बता रहे हैं.

पुरण मोदक

पुरण मोदक महाराष्ट्र में काफी प्रसिद्ध है. इसे बनाने के लिए चना दाल और गुड़ की जरूरत होती है. इसके साथ ही गेहूं के आटे की जरूरत है. चना दाल और गुड़ को पका कर गेहूं के आटे को मोदक के आकार में भरकर उसे तला जाता है. इस तरह से पुराण मोदक बहुत जल्दी बन जाते हैं.

सूखे नारियल के साथ मोदक

इसे बनाने के लिए सूखे नारियल की महीन पाउडर में बादाम, पिस्ता और किशमिश को मिला दें. इसमें मीठे के लिए आप पिसा हुआ चीनी डाल सकते हैं. इससे स्वाद अच्छा आता है. इसके बाद इस मिक्सचर को गेहूं या चावल के आटे में भर कर तैयार कर सकते हैं. गेहूं और चावल के मोदक स्टीम कर सकते हैं, लेकिन चावल के मोदक को तला नहीं जाता. आप अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं.

केले के साथ बना मोदक

केले का मोदक बनाने के लिए केले का अच्छी तरह से पेस्ट बना लें और इसमें कसा हुआ नारियल मिला दें. पेस्ट में इलायची, जायफल पाउडर मिलाएं. अब गेहूं के आटे के साथ मोदक को तैयार करें. इसके बाद इसे फ्राई कर लें या स्टीम भी कर सकते हैं.

बेसन के साथ बना मोदक

इसके लिए बेसन को अच्छी तरह से फेंट ले. इसमें ध्यान देने की जरूरत है बेसन की गांठें नहीं पड़नी चाहिए. फिर से अच्छी तरह से पकाएं और इसमें पिसी हुई चीनी डालें. अच्छी तरह से पकने के बाद इसे ठंडा करे लें और गेहूं या चावल के आटे के साथ मोदक तैयार कर सकते हैं.  गेहूं और चावल के मोदक स्टीम कर सकते हैं, लेकिन चावल के मोदक को तला नहीं जाता.

ड्रायफ्रूट से बना मोदक

इन दिनों ड्रायफ्रूट मोदक काफी लोकप्रिय है. इसके लिए बादाम, अखरोट और काजू के टुकड़ें कर लें और इसमें गीला नारियल डालें. इस मिश्रण को घी में तलें और इसमें इलाजची और जायफल पाउडर डालें. फिर इसे ठंडा होने दें, इसके बाद गेहूं के आटे से मोदक तैयार करें.

पनीर से बने मोदक

पनीर से बने मोदक बच्चों में काफी लोकप्रिय है. इसके लिए पनीर को बारीक काट लें और इसमें कसा हुआ नारियल डालें. फिर इसे मिलाकर इसमें अपनी पसंद के मुताबिक गुड़ या पिसी हुई चीनी मिलाएं. इसके बाद इलायची और जायफल पाउडर मिलाएं. आप केसर भी मिला सकता हैं. अब इसे गेहूं के आटे या चावल के आटे से मोदक तैयार कर लें. गेहूं और चावल के मोदक स्टीम कर सकते हैं, लेकिन चावल के मोदक को तला नहीं जाता. जैसा आपको पसंद हो करें.

पंचखंडी मोदक

पंचखंडी मोदक बहुत पौष्टिक होता है. इसे बनाने के लिए खजूर की जरूरत होती है. आप खजूर को बारीक काट लें और काजू और बादाम को कस कर पिसी हुई चीनी के साथ मिलाएं. फिर इसे घी में भून लें. इसमें इलायची और जायफल पाउडर डालना न भूलें. तैयार होने के बाद इसे चावल या गेहूं के आटे के साथ मोदक बना लें.गेहूं और चावल के मोदक स्टीम कर सकते हैं, लेकिन चावल के मोदक को तला नहीं जाता. जैसा आपको पसंद हो आप कर सकते हैं.

चॉकलेट मोदक

चॉकलेट मोदक भी बच्चों को काफी पसंद आता है. इसके लिए आप कोको पाउडर और गीले नीरियल को सूखे मेवे के साथ मिलाएं. इसे थोड़ी देर पकाने के बाद इसमें इलायची और जायफल डालें. अब इस मिश्रण को चावल या गेहूं के आटे के साथ मोदक बना लें. गेहूं और चावल के मोदक स्टीम कर सकते हैं, लेकिन चावल के मोदक को तला नहीं जाता. जैसा आपको पसंद हो आप कर सकते हैं.

काजू से बना मोदक

इसके लिए काजू और बादाम का इस्तेमाल करें. काजू और बादाम को घी में भूनें.फिर इसे सूखे नारियल के साथ पीस लें. इसके बाद इसे गुड़ या पीसी हुई चीनी के साथ पकाएं. अंत में इलायची और जायफल पाउडर डालें. मिश्रण ठंडा होने के बाद इसे गेहूं के आटे के साथ मोदक तैयार कर लें. इसे बाद इसे फ्राई कर लें.