ब्रोकली पोषक तत्वों से भरपूर होती है और आपके बगीचों में उगाने ये उपयुक्त सब्जी होती है. यह विटामिन-ए, फोलिक एसिड, पोटेशियम, फाइबर और आयरन का एक बड़ा स्रोत है. यह इतना पौष्टिक होता है कि इसे "क्राउन ज्वेल ऑफ न्यूट्रिशन" भी कहा जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि घर पर ब्रोकली कैसे उगाएं .

ब्रोकली ठंडे मौसम की सब्जी है. हालांकि, हम इसे गर्मियों के बाद उगा सकते हैं. अच्छे परिणाम के लिए इसे साल के ठंडे महीनों में लगाना चाहिए. गर्मी के महीनों के उच्च तापमान से ब्रोकली के पौधे की वृद्धि प्रभावित होगी. भारत में ब्रोकली उगाने का सही समय अगस्त-नवंबर के आसपास है.

यह भी पढ़ेंःGardening Tips: अगस्त के महीने में लगाए ये 5 सब्जियां

आप अपने ब्रोकली के बीजों को गर्मियों के बीच में घर के अंदर उगाना शुरू कर सकते हैं और रोपाई के लगभग छह इंच लंबे होने के बाद इसके अंतिम स्थान पर पौधे लगा सकते हैं.

ब्रोकोली को बढ़ने के लिए आंशिक छाया के साथ धूप वाले स्थान की आवश्यकता होती है. एक साइट जो 5-7 घंटे सूरज की रोशनी प्राप्त करती है, वह चुनने के लिए एक आदर्श स्थान है. अपने ब्रोकली के बीजों को उपजाऊ, नम और अच्छी तरह से नालियों वाली मिट्टी में रोपें.अपने पौधे के विकास को बढ़ावा देने के लिए, अपने बीज बोने से पहले खाद की एक पतली परत या 2-4 इंच खाद पर काम करें.

यह भी पढ़ेंःGardening Tips: घर में नही आती धूप? तो लगाएं ये पौधे

इसके बाद, आप पौधों के बीच 45 सेमी (18 इंच) की दूरी रखते हुए, अपनी ब्रोकोली को सीधे मिट्टी में लगा सकते हैं. पौधों को उसी गहराई में रोपना महत्वपूर्ण है, जितनी गहराई में वो नर्सरी में थे. रोपाई के बाद, आप तुरंत सिंचाई कर सकते हैं.

इसके अलावा, आप मिट्टी में सीधे बीज बोकर भी अपनी फसल शुरू कर सकते हैं. सबसे पहले इसके बीज लें और इसके बाद बीजों के बीच 50-80 सेमी (20-31 इंच) की औसत दूरी रखते हुए उन्हें कतारों में लगा सकते हैं. ज्यादातर मामलों में, गर्मी के अंत में बीज लगाना सबसे अच्छा होता है. रोपाई से पहले आपको मिट्टी से किसी भी खरपतवार, पत्थर या अन्य अनचाही चीजों को हटाना पड़ता है.इसके बाद, मिट्टी की संरचना को बेहतर बनाने के लिए आप अपनी मिट्टी की थोड़ी गुड़ाई भी कर सकते हैं.मिट्टी के पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए आप अच्छी तरह सड़ी हुई गोबर की खाद या कम्पोस्ट भी मिला सकते हैं.
यह भी पढ़ेंःGardening Tips: जानें अजवायन के पौधे को घर में लगाने का आसान तरीका

इसके बाद, आप छोटे-छोटे गड्ढे खोद सकते हैं और 1 सेमी की गहराई में सीधे जमीन में 2-3 बीज बो सकते हैं. औसतन, आपको प्रति 10 वर्ग मीटर में 1-1.5 ग्राम बीज की आवश्यकता होगी। ब्रोकोली के बीज लगभग 8-10 दिनों में अंकुरित होते हैं.अंकुरण के बाद, सभी बीज अंकुरित होने पर आपको कुछ अंकुरों को हटाना पड़ सकता है और प्रत्येक रोपाई वाले स्थान पर आप केवल एक स्वस्थ अंकुर लगाते हैं. अंत में, पंक्ति के अंदर आपको पौधों को एक-दूसरे से औसतन 45 सेमी (18 इंच) की दूरी पर लगाना होगा.

2से 3 महीनों के अंदर आप देखेंगे कि आपका लगाया बीज अब फुलगोबी जैसा एक पौधा बन गया है. यही सही समय है जब आपकी ब्रोकली अच्छे से पक जाती है और आप इस का इस्तेमाल सब्जी या सलाद के रूप में कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंःघर पर बनाएं रूम फ्रेशनर,चाहिए होंगे बस गुलमोहर के फूल