घर के गार्डन अगर हरा-भरा हो तो काफी मनमोहक लगता है. लेकिन पौधों में कीड़े लगने शुरू हो जाएं तो काफी तकलीफ होती है. हालांकि, पौधों में कीड़ा लगना ये एक सामान्य परेशानी है. पौधों में लगने वाले कीड़े के कोई एक प्रकार नहीं होते हैं. लेकिन ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि आपके फूलों वाले पौधों में सफेद कीड़े लगे हुए दिखते हैं. इसे व्हाइट फ्लाई कहते हैं. ये पौधों समेत पत्ते और फूलों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. ये ज्यादातर बरसात के दिनों में दिखते हैं. लेकिन इस परेशानी को आसानी से खत्म किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: घर के गार्डन में आसानी से उगाएं ब्रोकली, होता है फायदेमंद

किरोसिन का इस्तेमाल

किरोसिन का इस्तेमाल पौधों पर करना शायद ही कोई चाहेगा. लेकिन बरसात में दिखने वाले इन कीड़ों पर अगर किरोसिन तेल का छिड़काव किया जाए तो इससे कीड़े तुरंत भाग जाते हैं. हालांकि, इसकी मात्रा पर आपको ध्यान रखना होगा. लेकिन इस घरेलु नुस्खे से आप सफेद कीड़े को आसानी से भगा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः घर पर बनाएं रूम फ्रेशनर,चाहिए होंगे बस गुलमोहर के फूल

वेनिगर का इस्तेमाल

आप इन कीड़ों को भगाने के लिए वेनिगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपको घर में आसानी से मिल जाएगा. आप 3-4 चम्मच वेनिगर में दो कप पानी मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसका छिड़काव पौधों पर करें. इससे कीड़े आपके पौधों पर नहीं बैठेंगे. इसका छिड़काव आप घर में भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: घर में प्याज उगाने चाहते हैं तो कीजिए प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल

बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल

घर हो या पौधे कीड़े मकोड़ों को भगाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे पौधों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. आप 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा को तीन-चार कप पानी मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. अब इसे स्प्रे की सहायता से पौधों पर डालें. इससे सफेद कीड़े तुरंत भाग जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: घर के गार्डन में लगाएं नींबू का पेड़, अपनाएं ये आसान तरीका