इलायची की उपज पूरे साल होती है. इसमें कठोर और खड़ी सुगंधित पत्तियां होती हैं, जो पौधे के तनों का हवाई हिस्सा बनाती हैं. ये तने 2 से 4 मीटर ऊंचे होते हैं और पौधे के चारों ओर पत्तियों की छतरी बनाते हैं. छोटी इलायची के फूल सुंदर होते हैं और आमतौर पर पीले या लाल पट्टियों के साथ सफेद होते हैं. इलायची के फलों को कैप्सूल कहा जाता है. फलों के अंदर पौधे के बीज होते हैं, जिनका उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः जंबू है सब जड़ी बूटियों में सबसे खास, जानें वजह और इसके गजब के फायदे

केसर और वेनिला के बाद इलायची दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है. इसमें एक मीठा, जलती हुई स्वाद और एक बहुत ही विशिष्ट मसालेदार गंध होती है. इलायची अपने विविध उपयोगों के कारण मसालों की रानी के रूप में जानी जाती है.

आप इलायची को बीज से कई पौधे उपजा सकते हैं. इलाइची के अच्छे बीज को आप दुकान से खरीद सकते हैं. क्योंकि, उन बीजों को अच्छी तरह से बनाया जाता है जिससे पौधे अच्छे उगते हैं. आप बीजों को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

बीज के आधार पर पौधे को अंकुरित होने में 4 से 6 दिन लगते हैं. जब पौधा अंकुरित हो जाए तो उससे छेड़छाड़ न करें, बल्कि सुबह-शाम सीमित मात्रा में पानी का छिड़काव करते रहें. वहीं, बीज के अंकुरित होकर बाहर आने तक विशेष देखभाल करनी होगी. एक महीने बाद इलायची का पौधा अच्छे से निकल आता है.

यह भी पढ़ेंःGardening Tips: कम स्पेस में बने अपने बगीचा का यू रखें ख्याल

इलाइची का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ख्याल

1. रोजाना सुबह के वक्त इसको 2 या 3 घंटे तक धूप में रखें. ऐसा तब करना है जब गमले में बीज अंकुरित होकर पौधे के रूप में निकल आए.अगर अभी भी बीज है तो उसे बाहर छांव में ही रखें.

2. शुरुआत में खाद के तौर पर गमले में गोबर के अलावा किसी अन्य चीजों का इस्तेमाल ना करें. वहीं पौधा थोड़ा बड़ा हो जाए तो होममेड चीजों को खाद के तौर पर इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: पौधों को हरा-भरा रखने के लिए करें गार्डन में हींग का इस्तेमाल

3. गर्मियों में इसे सुबह-शाम नियमित पानी देने की आवश्यकता होती है. वहीं इस बात का ध्यान रखें कि इलायची का पौधा बीज से लगाना काफी मुश्किल होता है, इसलिए खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

4. इलायची उगाने के लिए मीडियम साइज का गमला लें, जो ना ज्यादा बड़ा हो और ना ज्यादा छोटा. अब मिट्टी में एक उंगली के बराबर गड्ढा करें और फिर बीज डाल दें. इसके बाद कुछ दिन तक इंतजार करें.

यह भी पढ़ेंः 5 हाउसप्लांट जो रखें आपको फिजिकली और मेंटली स्ट्रांग, आज ही लगाएं घर में