ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका उपयोग हम नियमित रूप से उनके वैकल्पिक लाभों को जाने बिना करते हैं. ऐसी कई घरेलू सामग्रियां हैं जिनका उपयोग हम बागवानी के लिए कर सकते हैं. आपको जान कर हैरानी हो सकती है की खाने में उपयोग होने वाली हींग असल में ऑर्गेनिक खाद के रूप में भी काम कर सकती है.

हींग एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत पाया गया है. अगर शरीर की बात करें तो हींग आपकी कोशिकाओं को मुक्त कण नामक अस्थिर अणुओं के कारण होने वाले संभावित नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. हींग एंटीऑक्सिडेंट पुरानी सूजन, हृदय रोग, कैंसर और टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभकारी है. विशेष रूप से, हींग में उच्च मात्रा में फेनोलिक यौगिक होते हैं, जैसे टैनिन और फ्लेवोनोइड, जो अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव (6, 9) के लिए जाने जाते हैं. आइए जानते है इस चमत्कारी हींग का उपयोग पौधों में कैसे करें:

यह भी पढ़ेंः 5 हाउसप्लांट जो रखें आपको फिजिकली और मेंटली स्ट्रांग, आज ही लगाएं घर में

बरसाती कीड़ों से पाए छुटकारा

बरसात के मौसम में कीड़ों का आतंक शुरू हो जाता है. इससे पेड़-पौधों को भी काफी नुकसान होता है. पेड़ों में छिपे कीड़े उन्हें अंदर से खाने लगते हैं, फलस्वरूप पेड़-पौधे कुछ दिनों के बाद मर जाते हैं. इसके लिए आप हींग से कीटनाशक स्प्रे तैयार कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में पानी लें और उसमें आधा चम्मच हींग मिलाएं. अब दोनों चीजों को अच्छे से घुलने दें, इसके लिए इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर पौधों पर स्प्रे करें.

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: आपके गार्डन के पौधों में लगे हैं सफेद कीड़े तो ऐसे करें उपाय

हींग से बनाए खाद

हींग एक तरल खाद के रूप में भी कार्य करता है. इसके लिए 1 कटोरी चाय की पत्ती को आधा बाल्टी पानी में और आधा चम्मच हींग के साथ मिला लें. अब इस पानी में सारी सामग्री को अच्छी तरह मिलाने के लिए इसे 1 हफ्ते के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सप्ताह के बाद, 1 छोटे गिलास की सहायता से इस तरल खाद को सभी पेड़-पौधों पर डालें. हींग से तैयार इस तरल खाद को इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी और खाद की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: घर के गार्डन में आसानी से उगाएं ब्रोकली, होता है फायदेमंद