वेजिटेबल गार्डन सजावटी फूलों के बगीचों की तरह ही सुंदर और आकर्षक हो सकते हैं. एक समय था जब लोगों के पास बस "एक बगीचा" था. सब्जियों और फूलों को उनकी उपयोगिता के लिए चुना जाता था. पर आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिन्हे फॉलो करने से आप भी अपने विजिटेबल गार्डन को बेहतर और अकर्षक बना पाएंगे.

रेनबो स्विस चर्ड

कुछ सब्जियां, जैसे रेनबो स्विस चर्ड, इतनी सुंदर होती हैं कि उन्हें वेजिटेबल गार्डन तक सीमित नहीं रखा जा सकता. उन्हें अपने बगीचे में केंद्र बिंदु बनाकर रखना चाहिए. यह इंद्रधनुष स्विस चर्ड को स्ट्रॉबेरी बर्तनों में लगाए फिर एक बार जब वे भर जाएंगे, तो वे और भी आकर्षक होंगे.

यह भी पढ़ेंः Gardening: मानसून में रखें अपने पौधों का खास खयाल, फॉलो करें ये टिप्स

सब्जी को कंटेनरों में उगाए

आप लगभग किसी भी सब्जी को कंटेनरों में उगा सकते हैं. यह वेजिटेबल गार्डन को डिजाइन करने का एक बहुत ही रचनात्मक और सजावटी तरीका हो सकता है. कोई भी कंटेनर तब काम करेगा, जब तक उसमें अच्छी जल निकासी हो. धूप का पूरा फायदा उठाने के लिए कंटेनरों को इधर-उधर ले जाया जा सकता है. आप हर कंटेनर में एक प्रकार की सब्जी लगा सकते हैं या अन्य चीजों को मिला सकते हैं. एक नकारात्मक पहलू यह है कि कंटेनरों में मिट्टी जल्दी सूख जाती है और आपको इसे हर दिन पानी देना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः  इन 3 उपायों से आप अपने मनी प्लांट को रख सकते हैं हमेशा हरा-भरा

हैंगिंग टोकरियां

कोई बागवानी नियम नहीं है जो कहता है कि हैंगिंग टोकरियां में सिर्फ फूल होने चाहिए. ज्यादातर सब्जियां हैंगिंग प्लांटर्स में भी काम आ सकती हैं. दीवार से वापस परावर्तित होने वाली गर्मी के कारण आपको बेहतर उपज भी मिल सकती है.आप अपनी पसंद के किसी भी प्रकार के कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं, पुरानी बाल्टियों से लेकर या सोडा की बोतलों और यहां तक ​​कि महंगे सिरेमिक कटोरे तक. बस याद रखें कि गीली मिट्टी और फलदार पौधों से भरे होने पर कंटेनर भारी हो जाएंगे.

सब्जी के आकर्षक पौधे

कई सब्जियां आकर्षक पौधे बनाती हैं, खासकर अगर वे जल्दी उगने वाले हों और अक्सर कटाई की जाती हों, जैसे लेट्यूस और अन्य सलाद साग. पेड़ के नीचे छायादार स्थान इनके लिए उत्तम स्थान है. या आप धूप वाली सीमा के चारों ओर किनारे पर गाजर जैसी किसी चीज़ की एक पंक्ति आज़मा सकते हैं.खरगोशों और अन्य वन्यजीवों को आपकी सब्जी का बिस्तर आकर्षक लग सकता है, लेकिन यदि आप ऐसे साथी फूलों के साथ रोपते हैं जिनमें तेज गंध होती है या कुछ प्याज के पौधों में टॉस होते हैं, तो ये एक निवारक के रूप में कार्य करेंगे.

यह भी पढ़ेंः तीन महीने में इस फसल के जरिए किसान कमा सकते हैं लाखों रुपये

गार्डन रूम

गार्डन रूम शब्द आमतौर पर बगीचे में एकांत स्थान को संदर्भित करता है. लेकिन ग्रीनहाउस में बागवानी करने से न केवल साल भर ताजी सब्जियां मिलती हैं, बल्कि आप आराम से कुर्सीयों पर बैठ सकते हैं और सचमुच पौधों को बढ़ते हुए देख सकते हैं. यह ग्रीनहाउस बाहरी बगीचे के साथ-साथ आश्रय वाली सब्जियों और फूलों को अंडरकवर उगाने मदद करता है. यह एक कार्यालय स्थापित करने के लिए एक शानदार जगह है, जबकि आप इस बात पर नज़र रखते हैं कि सब कुछ कैसे बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ेंः Positive Energy के लिए घर में लगाएं ये 5 सकारात्मक पौधे