हमारे देश के लोगों ने हमेशा से ही खाने-पीने पर जोर दिया है. लगभग सभी घरों में घी का सेवन किया जाता है. कुछ लोग तो बिना घी की रोटी भी नहीं खा सकते. बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो सब्जी, कढ़ी, दाल में घी डालकर खाना पसंद करते हैं. घी खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ में ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

आज के समय में कुछ लोग फिटनेस के चक्कर में घी से परहेज रखते हैं. बहुत से लोगों ने घी को सुपरफूड का दर्जा दिया. न्यूट्रीशनिस्ट ॠजुता ने बताया कि नाश्ते , लंच और डिनर में एक चम्मच घी डालने से पीसीओडी , हृदय रोग , डायबिटीज , हाई ब्लड प्रेशर , कब्ज , एसिडिटी और कमजोर हड्डी जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी केलों के जल्दी खराब होने हैं परेशान? तो अपनाएं ये ट्रिक्स

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल: ॠजुता दिवेकर के अनुसार घी का सेवन करने से शरीर में लिपिड को बढ़ाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाया जाता हैं जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता मिलती है. घी के निरंतर सेवन से रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है.

दोपहर के खाने में करे घी का सेवन: दोपहर के खाने में घी को उपयोग में लाने से जंक फूड के लिए क्रेविंग खत्म हो जाती है. अगर आपको खाना खाने के बाद नींद का अनुभव होता है तो इसके लिए भी यह बहुत फायदेमंद साबित होगा.

पाचन तंत्र: अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो डिनर में घी को उपयोग में अवश्य लाएं. डिनर में नियमित रूप से घी का सेवन करने से नींद भी बेहतर होती है.

यह भी पढ़ें: Vitamin C के शरीर में हैं कई फायदे लेकिन ज्यादा मात्रा पर जान लें क्या है नुकसान

लहसुन और घी का मेल: अगर आपके शरीर में इन्फ्लेमेशन से जुड़ी समस्याएं हैं तो आपको लहसुन और घी का सेवन अवश्य करना चाहिए. लहसुन में मौजूद पोषक तत्व इन्फ्लेमेशन में कारगर हैं. ब्लड प्रेशर को काबू करने में भी और लहसुन और घी अहम भूमिका निभाते हैं. आपको बता दूं कि न्यूट्रीशनिस्ट ॠजुता दिवेकर पूरे दिन में 4 से 6 चम्मच घी खाने की सलाह देती हैं.

डिस्क्लेमर: ये टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित है. इसकी पुष्टि Opoyi Hindi नहीं करता है. इन टिप्स पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से राय जरूर लें.

यह भी पढ़ेंः Health Tips: आंखों के लिए बहुत रामबाण है इस फल का जूस, जानें क्या हैं फायदे