इंटरनेट व सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Google की Gmail सेवा गुरुवार को दुनियाभर में कई घंटे बाधित रहने के बाद बहाल की ली गयीं. कंपनी ने इसकी जानकारी दी. इससे पहले कंपनी ने दिन में कहा था कि जीमेल सेवा को कुछ उपयोकर्ताओं के लिये बहाल कर दिया गया है और जल्दी ही सभी प्रभावितों की समस्याओं को दूर कर दिया जायेगा.

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज सुबह से जीमेल सेवा का इस्तेमाल करने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा था. इस दौरान उपयोगकर्ताओं ने लॉगइन न कर पाने, अटैचमेंट नहीं होने और संदेश पाने में दिक्कत आने जैसी शिकायतें कीं.

जीसूट स्टेटस डैशबोर्ड ने गुरुवार सुबह बताया कि कंपनी जीमेल में समस्या की रिपोर्टों को लेकर जांच कर रही है. डैशबोर्ड गूगल की विभिन्न सेवाओं के प्रदर्शन के बारे में जानकारी देता है.

गूगल के एक प्रवक्ता ने संपर्क किये जाने पर कहा कि समस्या का समाधान कर लिया गया है.

कंपनी ने ताजा जानकारी में कहा, ‘‘हम असुविधा के लिये क्षमा चाहते हैं और आपको आपके धैर्य व सतत समर्थन के लिये धन्यवाद कहते हैं. प्रणाली की विश्वसनीयता गूगल के लिये सर्वोच्च प्राथमिकता है. हम अपनी प्रणाली को बेहतर बनाने के लिये लगातार सुधार कर रहे हैं.’’

कंपनी ने सुबह से इस मामले पर कई बार जानकारियां प्रदान कीं. उसने कहा कि वह मामले की जांच कर रही है. कंपनी ने बताया कि लोगों को ईमेल भेजने, मीट की रिकॉर्डिंग करने, ड्राइव में फाइल बनाने, गूगल चैट में संदेश डालने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

डैशबोर्ड के अनुसार, गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्स और गूगल मीट जैसी गूगल की अन्य सेवाएं भी बहाल कर ली गयी हैं.

गूगल ने हालांकि, यह नहीं बताया है कि इससे कितने उपयोगकर्ता प्रभावित हुये हैं, अथवा किन स्थानों के उपयोगकर्ता प्रभावित हुये हैं.

हालांकि, डाउनडिटेक्टर के मुताबिक भारत सहित विभिन्न स्थानों पर लोग प्रभावित हुए हैं. विभिन्न ऑनलाइन मंचों की सेवाओं में व्यवधान के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले संस्था डाउनडिटेक्टर के आंकड़ों से भारत समेत दुनिया भर के विभिन्न हिस्सों के उपयोगकर्ताओं के प्रभावित होने का पता चलता है. लोगों ने डाउनडिटेक्टर पर विभिन्न पोस्टों में लॉगइन न कर पाने, अटैचमेंट नहीं होने और संदेश पाने में दिक्कत आने जैसी शिकायतें की हैं.

इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर पर भी ‘हैशटैग जीमेल’ के साथ अपनी समस्याओं को साझा किया. ट्विटर पर यह हैशटैग ट्रेंडिंग में रहा.