शादी ब्याह के सीजन में अगर आप सोना-चांदी खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। पिछले कुछ दिनों से सोना-चांदी की कीमत में गिरावट का दौर लगातार जारी है। पिछले हफ्ते सर्राफा बाजार में सोना-चांदी के भाव लगातार जारी है। पिछले हफ्ते सोने-चांदी की घरेलू वायदा कीमतों में गिरावट देखी गई। ऐसे में उम्मीद है कि जा रही है की इस सप्ताह भी सोना-चांदी की कीमत में गिरावट का दौर जारी रह सकता है। बुधवार सुबह भोपाल में सर्राफा बजार खुलते ही 24 कैरेट सोने प्रति दस ग्राम  48,184 रुपये दर्ज किया गया। जो मंगलवार की तुलना में 9 रुपये कम हैं।  

शुक्रवार की तुलना में मंगलवार को भोपाल के सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोने प्रति दस ग्राम गिरकर 48,193 रुपये पर खुला था। मंगलवार को सर्राफा बाजार में भाव 50 रुपये ऊपर नीचे होते देखें गए। सर्राफा व्यापार दिनेश जैन ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,781.50 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी 22.29 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा ।

 

व्यापारी जैन का कहना है कि सोना जिस तरह से कमजोर हो रहा है उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि आगे आने वाले कुछ महीनों में सोने का भाव 40 हजार रुपये तक पहुंच सकता है। जानकारों के मुताबिक कोविड-19 महामारी की वैक्सीन की प्रगति को लेकर उम्मीद बढ़ने की वजह से निवेशकों ने जोखिम वाली परिसंपत्तियों में निवेश बढ़ाया जिससे सोने की कीमतों में गिरावट आई।

 

आपको बता दें कि अगस्त में सोना अपने सबसे ऊंचे भाव पर पहुंच जाया था। अगस्ते के पहले सप्ताह में सोने का भाव प्रति दस ग्राम 56 हजार रुपये के ऊपर था लेकिन दूसरे सप्ताह से इसके दाम गिरावट आनी शुरू हो गई थी। वहीं नवंबर महीने में सोने के दामें सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। सर्राफा व्यापारियों के अनुसार सोने-चांदी की कीमत में अभी आगे भी गिरावट का दौर जारी रहेगा। इस समय जल्दीबाजी में सोना और चांदी खरीदना उचित नहीं रहेगा,आने वाले दिनों में सोना और सस्ता हो सकता है।

#MadhyaPradesh #GoldPrice #Bhopal #gold #Silver #COVID-19 #Markets #Business