जब से कोरोना महामारी शुरू हुई है तभी से सभी बैंक यही कोशिश कर रहे हैं कि ग्राहकों को ऑनलाइन सुविधा ज्यादा से ज्यादा दी जाए, ताकि उनका बैंक में आना कम हो और बीमारी से भी बचे रहें. हर वर्ष सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को अपना जीवन प्रमाण पत्र अपने बैंकों में जमा करना होता है. जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर घोषित की गई है. अगर पेंशनभोगी अपने जीवन प्रमाण पत्र को जमा नहीं करता है तो उसको आगे से पेंशन का लाभ नहीं मिल पाएगा. अब तक पेंशन भोगियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक या डाकघर की लाइन में खड़ा होना पड़ता था लेकिन अब उन्हें कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ेंः Aadhaar Card के जरिए भी कर सकते हैं मनी ट्रांसफर, जाने क्या है तरीका

भारतीय स्टेट बैंक, डाक सेवा सहित कई सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाकर अब पेंशनभोगी आराम से घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर सकेंगे. 20 सितंबर 2021 को पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा एक परिपत्र जारी किया गया. उसमें कहा कि पेंशन भोगी 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के डोरस्टेप बैंकिंग अलायंस या डाक विभाग की डोर स्टेप सेवा को उपयोग में ले कर डिजिटल तौर पर जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः आपके Saving Accounts पर कितना बैलेंस होता है टैक्स फ्री, जान लें

डोरस्टेप बैंकिंग अलायंस के बारे में जानिए

पेंशन भोगियों को डोरस्टेप सेवाएं प्रदान करने के लिए 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बीच एक गठबंधन हुआ है. इन बैंकों में पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, भारतीय स्टेट बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब और सिंध बैंक और यूको बैंक के नाम शामिल हैं. इन सभी बैंकों ने डोरस्टेप सेवाओं के तहत पेंशन भोगियों के प्रमाण पत्र को जमा करने की सेवा शुरू की है.

पूरी प्रक्रिया यहां से जाने

यदि कोई व्यक्ति डोर स्टेप सुविधा का फायदा लेना चाहता है तो सबसे पहले उसको मोबाइल ऐप, वेबसाइट या टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी सेवा को बुक करना होगा. इसके बाद तय तारीख और वक्त पर डोरस्टेप एजेंट आपके घर आ जाएगा.

बैंकिंग अलायंस की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, "वर्तमान समय में महामारी की स्थिति को देखते हुए ग्राहकों और खास तौर पर पेंशन भोगियों के जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने के लिए शाखा पर जाना बहुत कठिन है. पीएसबी एलायंस डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के जरिए डिजिटल तौर पर जीवन प्रमाण पत्र को आसानी से जमा किया जा सकता है. डीएसबी एजेंट पेंशनभोगी के घर पर आकर जीवन प्रमाण पत्र को ऐप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन जमा करेगा."

यह भी पढ़ेंः आपके पास है PPF अकाउंट तो एक प्रतिशत ब्याज पर उठा सकते हैं सबसे सस्ता Loan

डोर स्टेप सर्विस को बुक करने के लिए सबसे पहले आप Doorstepbanks.com वेबसाइट पर जाकर www.dsb.imfast.co.in/doorstep/login पर लॉग इन कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो टोल फ्री नंबर 18001213721 या 18001037188 पर पर कॉल कर सकते हैं. या फिर Doorstep Banking App को आप Google Playstore से डाउनलोड कर इस्तेमाल में ले सकते हैं

यह भी पढ़ेंः LPG सिलेंडर की बुकिंग पर मिलेगा 10 हजार रुपये का सोना, जानें क्या है तरीका