कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के बीमित व्यक्तियों (IP) के लिए अच्छी खबर है. ESIC बीमित व्यक्तियों को एक अप्रैल से सभी 735 जिलों में ESIC योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी.

फिलहाल ESIC के आईपी के लिए स्वास्थ्य सेवाएं 387 जिलों में पूर्ण रूप से और 187 जिलों में आंशिक रूप से उपलब्ध हैं. वहीं, 161 जिलें ऐसे हैं जहां ये सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं.

ESIC आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ABPMJAY) के तहत पैनल में आने वाले अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों के जरिये स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराता है। इस बारे में करार पर कछ महीने पहले करार हुआ था.

मुफ्त LPG गैस सिलिंडर के लिए करें ये काम, 31 जनवरी तक मिल रहा ऑफर

ESIC की स्थायी समिति के सदस्य एस पी तिवारी ने कहा, ‘‘स्थायी समिति की बुधवार को हुई बैठक में एक व्यवस्था के क्रियान्वयन के लिए बजट प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

इसके तहत ABPMJAY के पैनल में आने वाले अस्पताल आईपी को एक अप्रैल, 2021 से देश के सभी जिलों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएंगे.

ESIC स्कीम क्या है?

इंडस्ट्रियल वर्कर्स ESIC योजना के अंतर्गत आते हैं, जिनकी सैलरी 21 हजार रुपये या इससे कम होती है. उन्हें ये लाभ मिलता है. उनकी सैलरी से हर महीने एक हिस्सा ESIC मेडिकल लाभ के तौर पर डिपॉजिट किया जाता है.

Apple का भारत में कारोबार एक साल में करीब दोगुना, टिम कुक ने कहा- 'काफी कम है'