समय-समय पर गूगल सर्च विवादों में आ जाता है. नया विवाद है 'भारत की सबसे ख़राब भाषा' को लेकर पूछे गए सवाल और उसके जवाब पर. भारत की सबसे खराब भाषा (ugliest language in India) का जवाब जब 'कन्नड़' आया तो लोगों ने सोशल मीडिया पर गूगल को आड़े हाथों लिया. कई लोगों ने तो गूगल इंडिया के वाईस प्रेजिडेंट संजय गुप्ता को शिकायती लेटर लिखा. 

भारत में 6 करोड़ लोग 'कन्नड़' भाषा बोलते हैं और ये दुनिया की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में आती है. 'कन्नड़' भारत के राज्य कर्नाटक के मुख्य भाषा है.  

कर्नाटक में आम आदमी पार्टी के यंग विंग के अध्यक्ष मुकुंद गौड़ा ने इससे पहले दिन में फेसबुक पर एक पत्र साझा किया जो उन्होंने गूगल इंडिया के वाईस प्रेजिडेंट संजय गुप्ता को लिखा था. 

यह भी पढ़ेंः WHO ने कहा- कोरोना 'महामारी' नहीं, जाने वायरल पोस्ट की सच्चाई

गौड़ा ने फेसबुक पर लिखा, "जबकि भारत में कोई खराब भाषा नहीं है, Google को इस सर्च के लिए कोई भी परिणाम दिखाने के लिए संवेदनशील होना चाहिए था. मेरा मानना ​​है कि यह इनपुट और उपयोगकर्ता अनुभव के आधार पर एकत्र किया गया परिणाम है जिसे Google के कुछ कन्नड़ विरोधी उपयोगकर्ताओं के उत्तर के आधार पर दिया है."

कर्नाटक के वन मंत्री अरविंद लिंबावली ने ट्वीट किया, "कन्नड़ भाषा का अपना एक इतिहास है, जो लगभग 2500 साल पहले अस्तित्व में आई थी! यह इन ढाई हजार साल से कन्नड़ लोगों का गौरव रही है."

वेबपेज को बाद में गूगल से हटा लिया गया, लेकिन तब तक भाषा प्रेमियों को इस सवाल और उसके जवाब दोनों ने निराश किया. लोगों ने सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर गूगल की जमकर खिंचाई की. 

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के Devon Conway ने जो किया, वो आज से पहले किसी क्रिकेटर ने नहीं किया था

यह भी पढ़ेंः 30 जून तक नहीं किया ये काम तो बेकार हो जाएगा आपका PAN कार्ड, लगेगा जुर्माना