पीएम नरेंद्र मोदी ने 21 जून को सभी राज्यों में मुफ्त वैक्सीन का ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद केंद्र सरकार वैक्सीन की केंद्र सरकार वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए पूरी तरह से एक्शन के मूड में आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को 74 करो़ड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है. सरकार ने कंपनियों को ऑर्डर की 30 प्रतिशत रुपया एडवांस में जारी कर दिया है और इसकी जानकारी नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने दी है.

यह भी पढ़ें- कोरोना की तीसरी लहर आई तो क्या बच्चों में ज्यादा गंभीर संक्रमण होगा?

ये भी पढ़ें: आगरा का पारस हॉस्पिटल सील, मॉकड्रिल में ऑक्सीजन बंद करने से कई लोगों की मौत का आरोप

ANI के मुताबिक, डॉ. वीके पॉल ने बताया, सरकार ने 25 करोड़ डोज कोविशील्ड, 19 करोड़ डोज कोवैक्सीन ऑर्डर प्लेज किया है. सरकार ने 30 करोड़ डोज बायोलॉजिकल E's Vaccine भी ऑर्डर किया है और ये सभी सितंबर तक अवेलेबल रहेगा.

उन्होंने आगे बताया, 'ये 44 करोड़ डोज दिसंबर तक अवेलेबल रहेगा. इसके साथ ही 30 प्रतिशत वैक्सीन का इसके अतिरिक्त, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक . को दोनों टीकों की खरीद के लिए 30% अग्रिम जारी किया गया है.'

एंटीबॉडी को लेकर डॉ. पॉल ने कहा कि वैक्सीन द्वारा एंटीबॉडी की प्रतिक्रिया हर किसी के लिए अलग-अलग होती है. फाइजर और मॉर्डन को मंजूरी को लेकर उन्होंने बताया कि यह विचाराधीन विषय है.

ये भी पढ़ें: दुनिया की कई सरकारी और न्यूज वेबसाइट क्यों ठप हुईं? जानें वजह

यह भी पढ़ें- आगरा का पारस हॉस्पिटल सील, मॉकड्रिल में ऑक्सीजन बंद करने से कई लोगों की मौत का आरोप