लखनऊ, 22 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश में पिछले माह संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को अब शपथ ग्रहण कराई जाएगी। शासन ने ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख 25 से 26 मई तक तय करते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग या वर्चुअल माध्‍यम से शपथ दिलाने का निर्देश दिया है।

अपर मुख्य सचिव (पंचायतीराज) मनोज कुमार सिंह ने शनिवार को आदेश जारी करते हुए सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए शपथ दिलाने की समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण कर लें। उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को 24 मई, 2021 को ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी करने के लिए निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को आयोजित होगी।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि 58,176 प्रधानों सहित 7,31,813 ग्राम पंचायत सदस्यों को शपथ लेना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत इतनी बड़ी संख्या में ब्लॉक पर शपथ समारोह कराना सम्भव नहीं होगा इसलिए वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारी वीडियो क्रांफ्रेंसिंग या वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलवाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधि अपने ग्राम पंचायत में ही पंचायत घर, सामुदायिक भवन या ग्राम पंचायत क्षेत्र स्थित कॉमन सर्विस सेंटर में शपथ लेंगे।

उल्लेखनीय है कि राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए चार चरणों में सभी 75 ज़िलों में अप्रैल माह में मतदान संपन्न हुआ जिसकी मतगणना दो से चार मई तक संपन्न हुई।

भाषा आनन्द

जोहेब

जोहेब