अहमदाबाद, 25 मई (भाषा) गुजरात को बीते वित्त वर्ष 2020-21 में देश में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) मिला है। यह लगातार चौथा साल है जबकि गुजरात देश में सबसे ज्यादा एफडीआई हासिल करने वाला राज्य रहा है। राज्य सरकार ने मंगलवार को बयान में यह जानकारी दी।

देश में बीते वित्त वर्ष में आए कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में गुजरात का हिस्सा 37 प्रतिशत का रहा है। बयान के अनुसार, 2020-21 में देश में कुल 81.72 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया। इसमें गुजरात का हिस्सा 30.23 अरब डॉलर रहा।

गुजरात लगातार चौथे साल सबसे ज्यादा एफडीआई पाने वाला राज्य रहा है। बयान में कह गया है कि कोरोना वायरस महामारी के बावजूद राज्य एफडीआई के मामले में शीर्ष स्थान पर कायम रहा है।

बयान के अनुसार, 2020-21 में राज्य में आए कुल एफडीआई में से 94 प्रतिशत कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्षेत्र को मिला। देशभर में इस क्षेत्र को मिले कुल एफडीआई में से अकेले 78 प्रतिशत गुजरात को प्राप्त हुआ।

एफडीआई हासिल करने के मामले में 27 प्रतिशत के साथ महाराष्ट्र दूसरे और 13 प्रतिशत के साथ कर्नाटक तीसरे स्थान पर रहा।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा है कि पारदर्शी संचालन, उद्योग अनुकूल नीतियों तथा राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से निवेशक प्रदेश में निवेश करना चाहते हैं।