नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (भाषा) 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से सोमवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि12 वायरस लीड मामले

कोरोना का कहर जारी : देश में एक दिन में रिकॉर्ड 2,73,810 नए मामले, 1,619 लोगों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 2,73,810 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमण के कुल मामले 1.50 करोड़ के पार पहुंच गए। करीब 25 लाख नए मामले बीते महज 15 दिन के भीतर सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार की सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी 19 लाख से अधिक हो गई है।

प्रादे55 बंगाल ममता लीड आयोग

निर्वाचन आयोग से हाथ जोड़कर अनुरोध है कि मतदान के बाकी चरण एक या दो बार में कराएं: ममता

चकुलिया (पश्चिम बंगाल), पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया कि वह राज्य में पूर्ववत कार्यक्रम के अनुसार चुनाव संपन्न कराने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करे।

दि43 मनमोहन हर्षवर्धन कांग्रेस

हर्षवर्धन पर कांग्रेस का पलटवार: ‘विफल’ स्वास्थ्य मंत्री ने ‘राजनीतिक ओछापन’ दिखाया, माफी मांगें

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने कोरोना महामारी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधे जाने के बाद सोमवार को उन पर पलटवार किया और आरोप लगाया कि एक ‘विफल मंत्री’ ने राजनीतिक ओछेपन और उदासीनता का परिचय दिया है।

प्रादे54 उप्र योगी कालाबाजारी

दवाओं और ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों पर लगे गैंगस्टर और रासुका, जब्त हो संपत्ति : योगी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं तथा ऑक्सीजन की कालाबाजारी की खबरों पर कड़ा रुख अपनाते हुए ऐसा करने वाले अपराधियों के खिलाफ गैंगेस्टर और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्यवाही करने तथा उनकी संपत्ति जब्त करने के आदेश दिए हैं।

प्रादे40 वाराणसी लीड वायरस अभाव निधन

वाराणसी: भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के पदाधिकारी ने लगाया इलाज के अभाव में परिजन की मौत का आरोप

वाराणसी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष हाजी अनवर अहमद अंसारी ने कोरोना वायरस से संक्रमित अपनी एक रिश्तेदार की, कथित तौर पर इलाज के अभाव में मौत हो जाने का आरोप लगाया है।

दि17 कांग्रेस राहुल चीन

चीन के साथ ‘निरर्थक बातचीत’ करके राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल रही है सरकार: राहुल

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि सरकार देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल रही है और चीन के साथ उसकी बातचीत ‘निरर्थक’ रही है।

दि44 कांग्रेस प्रियंका उप्र

उप्र में मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की व्यवस्था आसान बनाई जाए: प्रियंका

नयी दिल्ली, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आग्रह किया कि गंभीर मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की व्यवस्था आसान बनाई जाए और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) से पत्र लेने का नियम खत्म किया जाए।

अर्थ6 वायरस सीतारमण उद्योग

सरकार लोगों की जान, आजीविका बचाने के लिए काम कर रही है: वित्त मंत्री

नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि उन्होंने भारत में कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के संबंध में विभिन्न उद्योग संगठनों से सलाह ली है और केंद्र सरकार, राज्यों के साथ मिलकर लोगों की जान और आजीविका बचाने के लिए काम करती रहेगी।

वि10 यूईए जयशंकर

जयशंकर की यूएई समकक्ष के साथ द्विपक्षीय संबंधों, कोविड के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने पर वार्ता

अबू धाबी, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान से एक बार फिर ‘‘उपयोगी वार्ता’’ की, जिसमें दोनों नेताओं ने कोविड-19 के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित करते हुए द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की।

अर्थ30 न्यायालय-अमेजन

उच्चतम न्यायालय ने अमेजन-फ्यूचर मामले में उच्च न्यायालय में जारी कार्यवाही को स्थगित किया

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को फ्यूचर रिटेल लि. (एफआरएल) के रिलायंस रिटेल के साथ विलय से जुड़े मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय में चल रही कार्यवाही को स्थगित करने का निर्देश दिया।

खेल6 खेल मुक्केबाजी कप युवा भारत

युवा विश्व मुक्केबाजी : भारत ने चार पदक पक्के किये

नयी दिल्ली, एशियाई चैम्पियन विंका और अलफिया पठान उन चार भारतीय मुक्केबाजों में शामिल हैं जिन्होंने पोलैंड के किलसे में चल रही पुरूष और महिला युवा विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

खेल8 खेल आईपीएल लीड कुलदीप साक्षात्कार

कुलदीप को आईपीएल में दमदार प्रदर्शन का भरोसा

नयी दिल्ली, पिछले कुछ समय में लय हासिल करने की कोशिश कर रहे बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को उम्मीद है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वह जल्द ही अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए मैदान में उतर कर अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

भाषा

अमित दिलीप

दिलीप