नयी दिल्ली, 22 मई (भाषा) 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शनिवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि49 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय

''संक्रमण दर, दैनिक मामलों की संख्या में कमी के साथ कोविड-19 की स्थिति स्थिर हो रही'

नयी दिल्ली, कोविड-19 की संक्रमण दर दस मई को 24.83 प्रतिशत से कम होकर 22 मई को 12.45 फीसदी रह गई है। यह जानकारी शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।

दि5 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 2.57 लाख नए मामले, 4,194 और लोगों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 2.57 लाख नए मामले आए हैं। इसी के साथ संक्रमण के रोज आने वाले मामले लगातार छठे दिन तीन लाख से नीचे रहे।

दि37 आईएमए रामदेव

एलोपैथी पर अवैज्ञानिक बयान देने के लिए रामदेव के खिलाफ कार्रवाई करें केंद्र : आईएमए

नयी दिल्ली, भारतीय चिकित्सा संघ ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को योग गुरु रामदेव के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए क्योंकि उन्होंने एलोपैथी के खिलाफ ‘‘गैरजिम्मेदाराना’’ बयान दिए और वैज्ञानिक दवा की छवि बिगाड़ी।

दि31 आईएमडी चक्रवात

चक्रवात यास के बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका: आईएमडी

नयी दिल्ली, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि चक्रवात यास के 'बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान' में बदलने और 26 मई को ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की आशंका है।

अर्थ2 वायरस आईएमएफ भारत

भारत में कोविड19 की लहर गरीब, मध्यम आय वाले देशों के लिए गंभीर खतरे की चेतावनी: मुद्राकोष

वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने भारत में कोविड-19 की ''विनाशकारी'' दूसरी लहर को आगे आने वाले समय में और बुरे संकट का संकेत बताया है और कहा है कि इस देश के हालात उन गरीब और मध्य आय वाले देशों में के लिए चेतावनी हैं जो अभी तक इस महामारी से बचे हैं।

दि47 वायरस जावड़ेकर कमलनाथ

कोरोना वायरस संबंधी टिप्पणी के लिए भाजपा ने कमलनाथ की निंदा की

नयी दिल्ली, भाजपा ने शनिवार को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की कोरोना वायरस के प्रकार को भारत से जोड़ने के लिए निंदा की और आरोप लगाया कि कांग्रेस लगातार ऐसे बयान दे रही है, जिससे देश का ‘‘अपमान’’ हो रहा है और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई कमजोर हो रही है।

अर्थ8 एम्फोटेरिसिन-बी की गौड़ा

राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों को एम्फोटेरिसिन-बी की और 23,680 शीशियां आवंटित कीं: गौड़ा

नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्री सबनंदा गौड़ा ने शनिवार को कहा कि देश में म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एम्फोटेरिसिन-बी की और 23,680 शीशियां वितरित की है।

प्रादे42 असम ओएनजीसी दूसरी लीड रिहा

उल्फा (आई) उग्रवादियों ने ओएनजीसी के अपहृत कर्मचारी को छोड़ा, सरमा ने रिहाई का किया स्वागत

गुवाहाटी, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा की अपील के बाद प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन उल्फा (आई) ने एक महीने पहले अपहृत किए गए ओएनजीसी कर्मचारी रितुल सैकिया को शनिवार को रिहा कर दिया।

प्रादे68 असम गाय विधेयक राज्यपाल

असम सरकार की अगले विधानसभा सत्र में गौ संरक्षण विधेयक पेश करने की योजना: राज्यपाल

गुवाहाटी, असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने शनिवार को कहा कि गाय का परिवहन राज्य के बाहर किये जाने पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार की अगले विधानसभा सत्र में गौ संरक्षण विधेयक पेश करने की योजना है।

वि9 वायरस आईएमएफ वैश्विक टीकाकरण

आईएमएफ ने 50 अरब डॉलर की वैश्विक टीकाकरण योजना का प्रस्ताव दिया

वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 50 अरब डॉलर की एक वैश्विक टीकाकरण योजना का प्रस्ताव दिया है जो 2021 के अंत तक कम से कम 40 प्रतिशत वैश्विक आबादी और 2022 की पहली छमाही तक कम से कम 60 प्रतिशत आबादी के टीकाकरण के लिए पर्याप्त होगी।

वि5 नेपाल राष्ट्रपति लीड संसद

नेपाल की राष्ट्रपति ने संसद भंग की, नवंबर में मध्यावधि चुनाव की घोषणा की

काठमांडू, नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने शुक्रवार आधी रात को संसद भंग कर दी और 12 तथा 19 नवंबर को मध्यावधि चुनाव कराने की घोषणा की। इससे पहले उन्होंने माना कि प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली और विपक्षी गठबंधन दोनों सरकार बनाने की स्थिति में नहीं हैं।

खेल21 खेल ओलंपिक आईओसी बाक

जापान में विरोध के बाद भी आईओसी प्रमुख बाक ने कहा, तोक्यो ओलंपिक तय समय पर होंगे

नयी दिल्ली, जापान में कोविड-19 महामारी के कारण तोक्यो ओलंपिक के विरोध के बावजूद भी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख थॉमस बाक ने शनिवार को कहा कि इन खेलों का आयोजन अपने तय समय पर होगा।

खेल7 खेल फुटबॉल फीफा कार्यक्रम

फीफा प्रमुख ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बड़े बदलाव के संकेत दिये

जेनेवा, विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेनटिनो ने शुक्रवार को महासंघों की बैठक के दौरान आगामी वर्षों में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बड़े बदलावों के संकेत दिये।

भाषा अमित पवनेश

पवनेश