नयी दिल्ली, 26 मई (भाषा) 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से बुधवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

प्रादे75 तीसरी लीड चक्रवात

ओडिशा, बंगाल में तटों से टकराने के बाद कमजोर हुआ चक्रवाती तूफान ‘यास’

बालासोर/दीघा/रांची, उत्तर ओडिशा और पड़ोसी पश्चिम बंगाल में 130-145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ समुद्र तटों से टकराने के बाद बुधवार की अपराह्र भीषण चक्रवाती तूफान ‘यास’ कमजोर पड़ गया। तूफान के कारण इन दो पूर्वी राज्यों में निचले इलाकों में पानी भर गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अर्थ10 व्हाट्सऐप सरकार लीड अदालत

व्हाट्सऐप ने नए सोशल मीडिया नियमों पर सरकार के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया

नयी दिल्ली, फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने नए सोशल मीडिया मध्यवर्ती नियमों पर सरकार के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है, जिसके तहत संदेश सेवाओं के लिए यह पता लगाना जरूरी है कि किसी संदेश की शुरुआत किसने की।

दि40 कांग्रेस सोशल मीडिया

सोशल मीडिया संबंधी नियम सरकार के ‘उत्तर कोरियाई रवैये’ को दिखाते हैं : कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने सोशल मीडिया से जुड़े नए नियमों को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति नरेंद्र मोदी सरकार के ‘उत्तर कोरियाई रवैये’ को दिखाते हैं।

दि28 दिल्ली किसान लीड काला दिवस

किसान आंदोलन के छह माह पूरे होने पर किसानों ने मनाया ‘काला दिवस’, काले झंडे लहराए

नयी दिल्ली, केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अपने आंदोलन के छह माह पूरे होने पर बुधवार को ‘काला दिवस’ मनाया और इस दौरान उन्होंने काले झंडे फहराए, सरकार विरोधी नारे लगाए, पुतले जलाए और प्रदर्शन किया।

दि13 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 2,08,921 नए मामले, 4,157 और लोगों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 2,08,921 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,71,57,795 हो गई। वहीं, देश में मंगलवार को एक दिन में सर्वाधिक 22,17,320 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई।

प्रादे79 पंजाब हरियाणा किसान लीड प्रदर्शन

किसान काला दिवस: पंजाब, हरियाणा में लोगों ने घरों और वाहनों पर लगाए काले झंडे

चंडीगढ़, केन्द्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर अपने आंदोलन के छह महीने पूरे होने पर कृषक संगठनों द्वारा बुधवार को आहूत ‘काला दिवस’ पर पंजाब और हरियाणा में किसानों ने अपने घरों पर काले झंडे लगाए, केंद्र सरकार के पुतले फूंके और प्रदर्शन किया।

दि23 सीबीआई जायसवाल

सुबोध कुमार जायसवाल ने सीबीआई के निदेशक पद का प्रभार संभाला

नयी दिल्ली, आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल ने बुधवार को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक पद का प्रभार संभाल लिया।

अर्थ40 सीमा शुल्क- ऑक्सीजन

मेडिकल ऑक्सीजन प्रेसर वाहनों, सिलेंडरों की सीमा शुल्क निकासी में तेजी लाएं: सीबीआईसी

नयी दिल्ली, सीबीआईसी ने अपने कार्य क्षेत्र कार्यालयों से कहा कि वे कोविड ​​​​राहत कार्यों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन के भंडारण और परिवहन वाले प्रेशर वाहनों और सिलेंडरों को पीईएसओ प्रमाणीकरण के बिना सीमा शुल्क मंजूरी दें।

दि30 कांग्रेस राहुल लक्षद्वीप

राहुल ने लक्षद्वीप में नए नियमन के मसौदे को लेकर सरकार पर निशाना साधा

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप में नए नियमन के मसौदे को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सागर में स्थित भारत के इस ‘आभूषण’ को नष्ट किया जा रहा है।

प्रादे23 उप्र अखिलेश किसान

किसानों के अपमान से देश का हर नागरिक आक्रोशित : अखिलेश

लखनऊ, समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि भाजपा सरकार के अहंकार के कारण हो रहे किसानों के अपमान से देश का हर नागरिक आक्रोशित है।

खेल17 खेल आईसीसी रैंकिंग एकदिवसीय

कोहली एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार, बुमराह गेंदबाजों में पांचवें स्थान पर

दुबई, भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बुधवार को जारी एकदिवसीय खिलाड़ी रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

खेल16 खेल टेनिस ओपन भारत

अंकिता फ्रेंच ओपन क्वालीफायर्स से बाहर

पेरिस, भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना का फ्रेंच ओपन के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में बुधवार को हार के साथ ग्रैंड स्लैम के एकल वर्ग के मुख्य दौर में जगह बनाने का सपना एक बार फिर पूरा नहीं हुआ।

भाषा

अमित उमा

उमा