अक्सर समय पर भोजन करना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन देर रात काम करने वाले खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते हैं. रात में कुछ भी खाने की आदच होती है लेकिन हमें इस बात की जनकारी होनी चाहिए कि ये आदत सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में कई फूड होते हैं जो हमारी नींद को प्रभावित करते हैं और अच्छी नींद के अभाव में हमारी मानसिक एंव शारीरिक सेहत पुर निगेटिव असर पड़ जाता है.यहां हम आपको 5 ऐसे फूड आइटम्स बताएंगे जिन्हें रात के समय नहीं खाना चाहिए.3

यह भी पढ़ें: Heart को स्वस्थ रखती हैं ये 5 सब्जियां, हर दिन जरूर करें सेवन

रात में नहीं खाएं ये 5 चीजें

फल: रात के समय फर पाचनतंत्र को धीमा करता है. ऐसे में अगर आप फल खाते हैं तो ब्लड शुगर हाई होने का खतरा होता है. इसलिए अगर फल खाना है तो सोने से 2 घंटे पहले इसका सेवन करें.

जंक फूड: रात के समय पिज्जा, बर्गर, चिप्स जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए. इसमें तेल, कार्ब्स, फैट और आर्टिफिशियल शुगर की ज्यादा मात्रा हो जाती है और इन्हें पचाने के लिए पाचन तंत्र को मेहनत पड़ती है. ऐसे में सोते समय इन चीजों को नहीं खाना चाहिए.

कैफीन: रात के समय चाय या कॉफी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. कोल्ड्रिंक्स पीने से भी ज्यादा समस्या हो जाती है इसलिए सोने से दो या तीन घंटे पहले कैफीन का सेवन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: अगर आपको सता रहा है नकली घी और दूध के सेवन का डर, तो ऐसे करें असली उत्पाद की गुणवत्ता

आइसक्रीम: रात के समय अगर आइसक्रीम खाना सही नहीं होता है. इसमें कैलोरी ज्यादा पाई जाती है जो नींद को प्रभावित करता है. इसमें नींद नहीं आती, इतना ही नहीं इससे डाइजेशन भी प्रभावित हो जाती है.

टमाटर: रात के समय टमाटर बिल्कुल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो रात के समय ब्रेन को एक्टिव करता है. इससे नींद उड़ जाती है और विटामिन सी होने के कारण इससे हार्टबर्न की समस्या हो जाती है.

डिस्क्लेमर: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, इसकी पुष्टि Opoyi Hindi नहीं करता है. इसपर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से राय जरूर लें.

यह भी पढ़ें: आंखों के नीचे काले घेरों को चुटकियों में खत्म कर देगा ये नुस्खा, इस्तेमाल करें अरंडी का तेल