मूंगफली में बड़ी मात्रा में मैग्नीशियम होता है. मूंगफली (लगभग 28 मूंगफली) की एक एकल सेवा में मैग्नीशियम की दैनिक अनुशंसित मात्रा का 12 प्रतिशत होता है.मूंगफली के कई फायदों में से ये एक है की मूंगफली ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है.

यदि आपको मधुमेह है, तो आपको अपने खाद्य पदार्थों की ग्लाइसेमिक सामग्री पर विचार करने की आवश्यकता है. ग्लाइसेमिक सामग्री इस बात पर आधारित है कि आपका शरीर कितनी जल्दी कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज या ब्लड शुगर में परिवर्तित करता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) एक 100-पॉइंट स्केल है जो खाद्य पदार्थों को रेट करता है कि वे कितनी तेजी से ब्लड शुगर में वृद्धि करते हैं. जिन खाद्य पदार्थों से ब्लड शुगर में तेजी से वृद्धि होती है, उन्हें उच्च मूल्य दिया जाता है. पानी, जिसका ब्लड शुगर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है का जीआई मान 0 होता है. मूंगफली का जीआई मान 13 होता है, जो उन्हें कम जीआई भोजन बनाता है.

यह भी पढ़ेंःक्या होता है Blood Sugar सामान्य रेंज? ज्यादा होने पर दिखने लगते हैं लक्षण

टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए मूंगफली के फायदे

मूंगफली और पीनट बटर को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है, खासकर अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है. मूंगफली अखरोट, बादाम और पेकान जैसे पेड़ के नट के समान स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. मूंगफली भी अन्य नट्स की तुलना में कम महंगे हैं, जो कि बहुत अच्छा विकल्प है कम खर्च में प्रोटीन पाने का.

आइए जानते हैं मूंगफली के अन्य फायदे

इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करता है: मूंगफली मैग्नीशियम से भरपूर होती है जो इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करती है. ऐसा कहा जाता है कि मूंगफली खाने से मैग्नीशियम की दैनिक आवश्यकता का 42 प्रतिशत पूरा हो जाता है. इसमें गुड फैट की मौजूदगी इन्हें और भी हेल्दी बनाती है.

यह भी पढ़ेंःBlood Sugar लेवल को तुरंत कम करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है: विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ब्लड शुगर के रोगियों की पाचन शक्ति कमजोर होती है. ऐसे में इन लोगों को पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं. पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए ब्लड शुगर रोगियों को फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए. मूंगफली फाइबर से भरपूर होती है, इसलिए इनका सेवन फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ेंः क्या आपके पेट में जलन होती है? जानें इससे बचने के सरल घरेलू उपाय

डिस्क्लेमर:खबरों में दी गई टिप्स एक सामान्य जानकारी है. आप इसका इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं.