शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप हर दिन कुछ ना कुछ करते या खाते रहते होंगे. मगर बॉडी में सबसे महत्वपूर्ण पार्ट हृदय (Heart) होता है जिसका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. आज की ऐसी भाग-दौ़ड़ भरी जिंदगी में बहुत कम उम्र में लोग हार्ट संबंधी बीमारियों से जूझने लगे हैं. इसकी वजह स्ट्रेस लेना, वजन वढ़ना, ज्यादा शारीरिक काम नहीं करना जैसी चीजें हो सकती हैं. दिल को स्वस्थ रखना हमारी जिम्मेदारी होती है क्योंकि हार्ट से शरीर में प्योर ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती रहती है.

यह भी पढ़ें- Women Care: लड़कियों की खूबसूरती को बढ़ाए ये आसान से टिप्स, जानें कैसे

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज करना चाहिए. दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषण से भरपूर खाने और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें. यहां हम आपको बताएंगे कि ब्रेकफास्ट में ऐसा क्या खाएं जिससे आपका हृदय स्वस्थ रह सके.

ब्राउन ब्रेड सैंडविच- अगर आपको अपनी सेहत अच्छी रखनी है तो ब्राउन ब्रेड नाश्ते में ले सकते हैं. ब्राउन ब्रेड से आप सैंडविच बनाएं जो टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट हो सकता है. इसमें आप हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर इसे हेल्दी बना सकते हैं.

स्प्राउट चाट- स्प्राउट में ढेर सारे पोषक पाए जाते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं. स्प्राउट हार्ट को हेल्दी रखते हैं. सुबह ब्रेकफास्ट में स्प्राउट को प्याज, हरी मिर्च के साथ मिलाकर खाते हैं.

ओट्स इडली- अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने सुबह के नाश्ते में ओट्स को शामिल करें. इसे आप कई तरह से भी खा सकते हैं. ओट्स में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, ओट्स को आप दूध और फ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं. इसकी आप इडली बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- मॉनसून में तली-भुनी चीजों से करें परहेज, स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये चीजें

मल्टीग्रेन इडली- मल्टीग्रेन इडली तो भाप में पकाया जाता है और इससे सेहत के लिए फायदेमंद ग्रेन्स आपको स्वस्थ रखता है. मल्टीग्रेन इडली बनाने के लिए आप इसमें ताजी सब्जियां मिलाकर अपने हार्ट को स्वस्थ रख सकते है

फ्रूट रायता- आप दही अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें इसके साथ ही फलों का कॉन्बिनेशन पेट भरने के अलावा शरीर को हेल्दी रखता है. इससे हार्ट भी स्वस्थ रहता है. फ्रूट रायता को नाश्ते में लेने से एनर्जी बनी रहती है.

एग वाइट ऑमलेट- अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह एनर्जी से भरपूर होता है. ब्रेकफास्ट में अंडा खाने से शरीर में एनर्जी आती है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानते हैं लेकिन अंडे को खाने से पहले इस बात का ख्याल रखना चाहिए.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य है. Opoyi Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है और लेख में लिखी बातों पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

यह भी पढ़े: Skin Care: इन तरीकों से लाएं चेहरे पर नेचुरल ग्लो, जानें कैसे?

यह भी पढ़ें- Summer Skin Care: गर्मियों में अपनी त्वचा को रखें सुरक्षित, फॉलो करें ये आसान टिप्स