बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां शुरू हो जाती हैं और इस मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियां ज्यादा होती है. इसके अलावा कोरोना वायरस जैसी महामारी के बीच बीमारियों का खतरा ज्यादा बना हुआ है. ऐसे में अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी तो बीमारियां आपको जल्दी छू नहीं पाएंगी.

यहां हम आपको कीवी के जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही फायदेमंद होता है और साथ ही इसके अन्य फायदे भी होते हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. फायदे जानने के बाद आप कीवी का सेवन करने लगेंगे.

यह भी पढ़ें: Kitchen Hacks: चीनी से भगाएं कॉकरोज और आसानी से चमकाएं बर्तन

आंखों के लिए: वर्क फ्रॉम होम के बाद लोगों के आंखों पर ज्यादा प्रेशर पड़ने लगा. कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर नजरें हर वक्त रहने से आंखों पर जोर पड़ता है. इसके लिए आपको कीवी के जूस का सेवन करना चाहिए. हर दिन एक गिलास कीवी का जूस पीने से आप अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं.

ब्लड प्रेशर के लिए: कीवी का जूस बीपी को कंट्रोल में रखता है, इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. बीपी के मरीजों को हर दिन एक गिलास कीवी का जूस पीना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Drinking water: शरीर को रखना है स्वस्थ तो पीएं खूब पानी, जानें किसे कितनी मात्रा चाहिए

हृदय के लिए: कीवी खाने या इसके जूस पीने से आपके हृदय को मजबूती मिलती है. इसमें साइटोटोक्सिक और एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटीज होती है इसके इफेक्ट्स से हार्ट पर प्रोटेक्टिव इफेक्ट होता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी इम्यूनिटी को बढ़ाते हुए हार्ट को हेल्दी रखता है.

अस्थमा के लिए: कीवी के जूस में कई क्वालिटीज पाई जाती है जो अस्थमा के दौरान रेस्पिरेट्री सिस्टम को अच्छे से काम करने में मदद कराती है. अस्थमा के मरीजों को कीवी का जूस पीना चाहिए.

डिस्क्लेमर: इसमें लिखी जानकारी सामान्य है, इसकी पुष्टि Opoyi Hindi नहीं करता है. इसपर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों की राय जरूर लें.

यह भी पढ़ेंः एसिडिटी और खट्टी डकार से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 भारतीय मसाले, ऐसे करें इनका सेवन