कोरोना महामारी और वर्क फ्रॉम होम के बीच भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास आराम करने का भी समय नहीं रहा. लेकिन जब आपकी बॉडी को आराम नहीं मिलता तो आप अलग-अलग तरह की बीमारियाों से ग्रसित हो जाते हैं. ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए जिससे आपका काम भी चलता है रहे और शरीर भी स्वस्थ रहे. आपको अपनी जिंदगी स्वस्थ होने के साथ ही खुशी के साथ बितानी चाहिए.

सेहत का ख्याल ना रखने पर व्यक्ति को मोटापा, डायबिटीज, सर्वाइकल पेन, स्पॉन्डलाइटिस, कमजोर आंखें, सिर दर्द और तनाव जैसी समस्याएं घेर लेती हैं. ऐसे में काम के चक्कर में स्वास्थ्य से खिलवाड़ करना सही नहीं होता है. हमें अच्छी नौकरी या बिजनेस के साथ ही मेंटली और फिजिकली फिट रहना जरूरी होता है, इस तरह आप भी रख सकते हैं सेहत का ख्याल...

पानी पीने की आदत

शरीर को फिट रखने के लिए पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. पानी की कमी से कई तरह की बीमारियां होती हैं, इसलिए दिन में 3-4 लीटर पानी पीने की आदत डालें. इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और चेहरे पर चमक के साथ कब्ज की समस्या भी दूर होती है.

भरपूर नाश्ता

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी दिनभर मशीन की तरह काम करे तो आपको सुबह-सुबह हैवी नाश्ता कर लेना चाहिए. अगर सुबह आपके पास कम टाइम है तो नाश्ते में आप ओट्स, दलिया, फ्रूट्स, दूध जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

घर का खाना खाएं

अगर आपका वर्क शेड्यूल 9 से 10 घंटों का है तो आपको कम से कम एक टाइम तो भोजन करना ही चाहिए. कोशिश करें कि आपका एक टाइम का खाना घर का ही हो, इसके अलावा शाम को आप कुछ स्नैक्स भी लें. स्नैक्स में आप ड्राइफ्रूट्स, रोस्टेड चना या सैलेट का सेवन भी कर सकते हैं.

काम के दौरान करें स्ट्रैचिंग

अगर आपने 2 से 3 घंटे लगातार काम किया है तो स्ट्रेचिंग एक बार जरूर कर लें. 2-3 घंटे काम करके ब्रेक लीजिए और अपनी बॉडी को इधर-उधर हिलाएं. शरीर को थोड़ा एक्टिव रखने के लिए हाथ-पैर और गर्दन स्ट्रैच करते रहें.

टेंशन फ्री रहें

आपके पास कितना भी तनाव वाला काम क्यों ना हो इस बात का ख्याल रखिए कि स्ट्रैस लेने से कुछ नहीं होने वाला. तनाव से प्रोडक्टिविटी कम होती है, इसलिए टेंशन फ्री होकर काम करना चाहिए. अपना टाइम मैनेजमेंट बनाइए जिससे आप अपने काम और फैमिली के बीच बैलेंस बनाकर सकें.