वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने बैंकों से ये सुनिश्चित करने को कहा है कि 31 मार्च 2021 तक सभी बैंक ग्राहकों के खातों को आधार नंबर से लिंक किए जाएं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वित्तीय समावेश की प्रक्रिया अभी समाप्त नहीं हुई है और बैंकों को इसे और आगे ले जाना होगा. अभी भी ऐसे बहुत सारे खाते हैं जो आधार नंबर से लिंक नहीं किए गए हैं.

वित्त मंत्री ने बैंकों को डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने को कहा और UPI पेमेंट सिस्टम को अपनाने की सलाह दी. उन्होंने कहा ये अब आम बोलचाल वाली भाषा बन जानी चाहिए.

ऐसे करें बैंक खातों को आधार नंबर से लिंक

अगर आप अपने बैंक खातों को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन प्रक्रिया अपना सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपके अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव होना चाहिए. आप जब अपना नेट बैंकिंग लॉगइन करेंगे तो आपको इसमें आधार नंबर लिंक करने का विकल्प मिलेगा. अपना आधार नंबर डालकर सब्मिट कर दें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको इसका स्टेटस भेजा जाएगा.

बैंक ब्रांच से आधार नंबर को खाते से करें लिंक

अगर आपके खाते में नेट बैंकिंग एक्टिवेट नहीं है तो आपको बैंक के ब्रांच में जाकर अकाउंट से आधार नंबर लिंक करा सकते हैं. जहां आप एक फॉर्म भर कर आधार कार्ट की फोटो कॉपी के साथ जमा करा दें. इसके साथ आपको अपने अकाउंट का पासबुक भी ले जाना होगा. आधार से अकाउंट लिंक होने के बाद इसका अपडेट आपको रजिसटर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए मिलेगा.

ATM से भी कर सकते हैं अकाउंट को आधार नंबर से लिंक

आप अपने अकाउंट को आधार नंबर से लिंक एटीएम मशीन के जरिए भी कर सकते हैं. एटीएम में कार्ड डालने के बाद आधार नंबर लिंक करने का विकल्प भी दिया जाता है. आप इसके जरिए भी आधार नंबर को लिंक कर सकते हैं.

(इनपुट भाषा से भी)