लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दल कांग्रेस को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी विभाजित और भ्रमित है. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि वह किसान आंदोलन को पवित्र मानते हैं, लेकिन लेकिन आंदोलनजीवियों ने इसे हाईजैक कर लिया है. पीएम ने कहा कानूनों के लागू होने के बाद कोई भी मंडियां बंद नहीं हुईं, एमएसपी राष्ट्र में कहीं भी समाप्त नहीं हुआ.

लोकसभा में पीएम मोदी के भाषण के 10 महत्वपूर्ण पॉइंट्स-  
1
पीएम मोदी ने कहा, मैं किसान आंदोलन को पवित्र मानता हूं, लेकिन आंदोलनजीवियों ने इसे हाईजैक कर लिया. 
2
पीएम ने कहा, देश के लिए 'अंदोलनजीवी' और 'अंदोलनकारी' के बीच अंतर समझना महत्वपूर्ण है. 
3
पीएम बोले, 18वीं सदी की सोच के साथ 21वीं सदी में कृषि क्षेत्र की चुनौतियों का सामना नहीं कर सकते. हमें इसे बदलना होगा. कोई नहीं चाहता कि किसान गरीबी के चक्र में फंसे रहें. मेरा मानना है कि किसानों को दूसरों पर निर्भर नहीं होना चाहिए. यह हमारी जिम्मेदारी है. 
4
पीएम ने कहा, 'यह सदन, हमारी सरकार और हम सभी उन किसानों का सम्मान करते हैं जो कृषि बिलों पर अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं. यही वजह है कि सरकार के वरिष्ठ मंत्री लगातार उनसे बात कर रहे हैं. किसानों के लिए बहुत सम्मान है.'
5
पीएम बोले, 'कृषि कानूनों को एक अध्यादेश और बाद में संसद द्वारा पारित किया गया था. इन कानूनों के लागू होने के बाद कोई भी मंडियां बंद नहीं हुईं, एमएसपी राष्ट्र में कहीं भी समाप्त नहीं हुआ. यह एक सच्चाई है जिसे हम छिपाते हैं, इसका कोई अर्थ नहीं है. कानून बनने के बाद एमएसपी पर खरीद बढ़ी.'
6
पीएम मोदी ने कहा कि देश में पब्लिक सेक्टर जितना जरूरी है, उतना ही प्राइवेट सेक्टर भी जरूरी है. 
7
पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस पार्टी विभाजित और भ्रमित है. न तो वो अपने भले के लिए काम कर सकती है और न ही देश के मुद्दों को हल करने के बारे में सोच सकती है. इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण और क्या हो सकता है?"
8
पीएम ने कहा, "मैंने देखा कि यहां कांग्रेस के साथियों ने कृषि क़ानूनों पर चर्चा की, वो रंग पर तो बहुत चर्चा कर रहे थे कि काला है या सफेद है, परन्तु अच्छा होता अगर वो इनके इंटेंट पर और इसके कंटेंट पर चर्चा करते."
9
पीएम ने कहा, "ये हिन्दुस्तान है जो लगभग 75 करोड़ भारतीयों को कोरोना काल के दौरान 8 महीने तक राशन पहुंचा सकता है."
10
पीएम बोले, "देश जब आजाद हुए तो आखिरी ब्रिटिश कमांडर यही कहते रहते थे कि भारत कई देशों का महाद्वीप है, कोई भी इसे एक राष्ट्र नहीं बना पाएगा. परन्तु भारतवासियों ने इस आशंका को तोड़ा. आज हम विश्व के सामने एक राष्ट्र के रूप में खड़े हैं और विश्व के लिए एक आशा की किरण हैं."

ये भी पढ़ें: सरकार की चेतावनी के बाद Twitter ने बंद किए 500 से अधिक अकाउंट, कई हैशटैग पर भी रोक

ये भी पढ़ें: जब महिला जज को आरोपी ने खुबसूरत बताते हुए किया प्यार का इजहार, वीडियो हो रहा वायरल