कई बार बैंक लोन देने के लिए सुविधाएं देती है लेकिन फिर भी लोन लेने की प्रक्रिया को लेकर लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कई बार जानकारी न होने पर भी लोग लोन आसानी से नहीं ले पाते हैं. लोन लेने के लिए भी अलग-अलग तरीके हैं. पैसों के मुताबिक भी आप अलग-अलग साधनों से लोन ले सकते हैं. ऐसे ही आपको हम कुछ तरीके बताते हैं जिससे आप अपने जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः EPFO KYC डिटेल अपडेट करने से मिलते हैं ये फायदे, फॉलो करें ऑनलाइन स्टेप्स

क्रेडिट कार्ड लोन

अगर आपको तुरंत और छोटी रकम की जरूरत है तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. सभी बैंक अपने उपभोक्ताओं के लिए क्रेडिट कार्ड की सुविधा देते हैं. इसके जरिए आप कैश ले सकते हैं. इसमें ये भी फायदा है कि एक निश्चित अवधि में लोन चुकाने पर आपको इंट्रेस्ट नहीं लगता है लेकिन उस अवधि के खत्म होने के बाद आप लोन पर निर्धारित इंट्रेस्ट के साथ पैसे चुकाने होते हैं.

यह भी पढेंः क्या 1 जून से आपको ATM से पैसे निकालने के लिए देने होंगे 173 रुपये?

पर्सनल लोन भी बैंक देती है

सभी बैंक अपने उपभोक्ताओं के लिए पर्सनल लोन की सुविधा देती है. हालांकि, इसमें ब्याज दर ज्यादा होता है और लोन पूरे वैरिफिकेशन के बाद ही मिलता है. इसमें बैंक आपकी नौकरी या आय के साधनों की पूरी वेरिफिकेशन करता हैं. इसके बाद ही आपको लोन देने की पुष्टि करता है.

यह भी पढ़ेंः Bank Holidays 2021: जून में बैंकों में रहेंगी 9 दिन छुट्टियां, देखें लिस्ट

प्रोपर्टी के नाम पर लोन ले सकते हैं

अगर आपको जल्द लोन चाहिए तो अगर आपके नाम किसी तरह की प्रॉपर्टी है तो आप उसके ऊपर लोन ले सकते हैं. ये लोन 5 लाख से लेकर 10 करोड़ तर मिल सकती है. इसके लिए कुछ आसान प्रक्रियाओं के साथ 20 दिन के अंदर बैंक से लोन उठा सकते हैं. हालांकि, आपकी प्रोपर्टी की कीमत के मुताबिक ही आपको लोन दिया जाएगा. आपको देखना होगा की आपको कितनी लोन की जरूरत है.

यह भी पढ़ेंः Fixed Deposit में सिर्फ ब्याज नहीं देखें, मिलते हैं ये 5 फायदे

गोल्ड के बदले भी मिलते हैं लोन

अगर आपके पास सोने के गहने या ज्वेलरी हैं तो आप इसके बदले भी लोन ले सकते हैं. कई बैंक गोल्ड लोन को लेकर स्कीम भी चलाती है. इसकी प्रक्रिया भी आसान होती है और तुरंत लोन मिल जाता है. हालांकि, लोन को चुकाने के लिए कम सयम सीमा दी जाती है. कई प्राइवेट कंपनियां भी गोल्ड लोन देते हैं.

म्यूचुअल फंड के बदले लोन

अगर आपने शेयर, म्यूचुअल फंड या इंश्योरेंस में निवेश किया है तो आप इसके बदले भी बैंक से लोन ले सकते हैं. इसके अलावा आपने FD यानी फिक्स डिपॉजिट निवेश के तौर पर किया है तो जिस संस्थान में आपने FD किया है उसके एवज में आपको लोन दे देगी.

यह भी पढ़ेंः शर्त लगा लीजिए आप इन तीन जगहों के नाम का उच्चारण नहीं कर पाएंगे