आपका वाईफाई पासवर्ड क्या है?" यह उन आम तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है जो घर पर आपके वाईफाई से कनेक्ट करने की कोशिश कर रहे हैं, या किसी कैफे या रेस्तरां में जाकर इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं. हालांकि, यह सवाल केवल इन स्थानों तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि लोगों के लिए वाईफाई काफी महत्व रखता है.

यह भी पढ़ें- Photos: मुनमुन दत्ता के मड बाथ पर फैंस ने दिए रिएक्शन्स, बोले- जेठालाल कहां है?

यह भी पढ़ें- Health Tips: क्या बारिश के मौसम में अंकुरित चने करते हैं नुकसान? जानें

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड में किस एक्ट्रेस ने दिया था पहला किसिंग सीन? जानें

यह भी पढ़ें- लगान फिल्म के इस अभिनेता की पूर्व पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप कहा- कर्ज लेकर जिंदा हूं

यह भी पढ़े: कितना बादल गया है गांधीनगर रेलवे स्टेशन, देखें पहले और बाद की फोटो, जानें सभी खास बातें

यह भी पढ़े: Google में कभी नहीं सर्च करें ये 4 चीजें, खाली हो सकता है अकाउंट, जानें कैसे?

बहुत बार ऐसा होता है की हम अपना वाईफाई पासवर्ड भूल जाते है.अधिकांश वाईफाई नेटवर्क पासवर्ड से सुरक्षित हैं. हालांकि, सुविधा के लिए, निर्माताओं ने एक अतिथि उपयोगकर्ता के लिए पासवर्ड जाने बिना नेटवर्क पर आने के कई तरीके बनाए हैं. आइए जानते हैं जब आप अपना वाईफाई पासवर्ड भूल जाए तो बिना पासवर्ड के वाईफाई से कनेक्ट कैसे करें.

यह भी पढ़े: इंडियन YouTubers की कमाई को लगेगा तगड़ा झटका, कंपनी के फैसले से Creators बेहद नाराज

QR कोड

क्यूआर कोड की मदद से आप वाईफाई से कनेक्ट कर पाएंगे और आपको पासवर्ड की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आजकल ज्यादातर लोग इस ट्रिक को आजमा रहे हैं. वहीं आप चाहें तो कुछ ऑनलाइन साइट्स की मदद से वाईफाई के नाम और पासवर्ड को QR कोड में बदल सकते हैं. zxing.appspot.com और wwW.qrstuff.com आदि हैं, जिसकी मदद से आप ये कर सकते हैं.

ऐसे QR कोड के जरिए डिवाइस को वाईफाई से करें कनेक्ट

सबसे पहले आप zxing.appspot.com या फिर wwW.qrstuff.com किसी भी एक वेबसाइट पर जाए और वहां वाई-फाई नेटवर्क और वाईफाई लॉगिन ऑप्शन को क्लिक करें.

इसके बाद आपको SSID सेक्शन में जाकर वाईफाई का नाम टाइप करना होगा. इसके बाद पासवर्ड टाइप करें और नेटवर्क टाइप को सेलेक्ट करें.

इसके बाद आएगा जेनरेट या डाउनलोड QR कोड, इस पर क्लिक करे.

QR कोड का प्रिंट निकलने के बाद आपको अपने फोन को कनेक्ट करना होगा. स्कैन होते ही वाईफाई आपके स्मार्टफोन(स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाएं) से कनेक्ट हो जाएगा और आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: मोबाइल रिचार्ज प्लान पर पाएं Netflix, Amazon Prime और Hotstar फ्री सब्सक्रिप्शन