काॅफी को एक स्वादिष्ट ड्रिंक के रूप में पिया जाता है. स्वाद के साथ-साथ कॉफी हमें बहुत सारी एनर्जी भी प्रदान करती है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई व्यक्ति जब थका हुआ महसूस करते हैं उस दौरान काॅफी को प्रयोग में लाते हैं. जो व्यक्ति 1 दिन मे तीन बार कॉफी का सेवन करते हैं उनके मन में कहीं ना कहीं यह संशय रहता है कि इतनी कॉफी उनके लिए ठीक रहेगी या नहीं. उनको यह भय रहता है कि इतनी मात्रा में कॉफी के सेवन से वह अपने शरीर को नुकसान न पहुंचा ले.

यह भी पढ़ें: मशरूम दीवानों के लिए खुशखबरी, घर पर उगाने के आसान तरीके, जानें

आज के अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी कॉफी को हेल्थी बना सकते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित होगी. आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है और आप कॉफी को बिना अफसोस के पी सकेंगे.

1. कॉफी में अधिक शुगर का इस्तेमाल न करें

अगर आप कॉफी को स्वादिष्ट बनाने के लिए ज्यादा चीनी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे बंद कर दीजिए. चीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. अगर आप अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं तो आपके स्वास्थ्य को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. जब भी कॉफी बनाएं सिर्फ एक छोटी चम्मच चीनी ही डालें.

2. अधिक मात्रा में कॉफी न पिएं

बहुत बार ऐसा देखा जाता है कि कई व्यक्ति दिन में बहुत सारे कप कॉफी के पी जाते हैं. ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचने की बजाय हानी पहुंच जाएगी. 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा दो कप कॉफी का ही सेवन करें. उससे ज्यादा कॉफी आपकी सेहत खराब कर सकती है.

3. दोपहर 2 बजे के बाद कॉफी का सेवन न करें

कॉफी में मौजूद कैफीन आपको एनर्जी प्रदान करता है. अगर आप दोपहर 2 बजे के बाद कॉफी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में एनर्जी आ जाएगी और आप चुस्त हो जाओगे. इससे आपको रात को नींद आने में समस्याएं आएंगी जिससे बहुत सारी बीमारियां शरीर में प्रवेश कर सकती हैं. ऐसे हालातों से बचने के लिए कभी भी दोपहर 2 बजे के बाद कॉफी का सेवन न करें.

यह भी पढ़ेंः अजवाइन शरीर के लिए होती है फायदेमंद, मगर सेवन से पहले इन बातों को जरूर पढ़ लें

4. अच्छी ब्रांड की कॉफी का सेवन करें

कॉफी में ब्रांड का बहुत ज्यादा महत्व रहता है. हर ब्रांड की अपनी खासियत होती है. यदि आप पैसे बचाने के चक्कर में किसी सस्ती कॉफी का सेवन कर लेते हैं तो वह आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि कॉफी बींस पर बहुत अधिक मात्रा में कीटनाशकों और केमिकल का छिड़काव किया जाता है जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. हमेशा अच्छे और प्रसिद्ध ब्रांड की कॉफी को ही खरीदें.

5. कॉफी में दालचीनी को भी शामिल करें

दालचीनी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. दालचीनी हमारे ब्लड ग्लूकोज को कम करती है. शुगर के पेशेंट के लिए यह बहुत लाभदायक है.

कॉफी में दालचीनी को डालने से बहुत ही अच्छा फ्लेवर बनेगा, मजेदार टेस्ट भी आएगा.

6. कॉफी में थोड़ा सा कोकोआ पाउडर डालें

कोकोआ में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. इससे ह्रदय रोगों से दूरी बनी रहती है. कॉफी में कोकोआ डालने से उसका मजा दोगुना हो जाता है. कोकोआ शामिल करने से चीनी की जरूरत खत्म हो जाती है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

7. आर्टिफिशियल क्रीमर इस्तेमाल करने से बचें

अपनी कॉफी में कभी भी आर्टिफिशियल क्रीमर का प्रयोग ना करें. यह बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड और हानिकारक होता है. कॉफी को पतला करने के लिए हमेशा दूध का प्रयोग करें.

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी को सूचना के रूप में लें, इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

यह भी पढ़ेंः Curry Leaves : करी पत्ता है आहार में खजाना, कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज को भी करे कंट्रोल