व्हाट्सऐप दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स में से एक है. चैट करने, वीडियो और ऑडियो कॉल करने के लिए लोग इसे काफी आसान और अच्छा मानते हैं. इसके साथ ही इस ऐप में सेटिंग्स की भी भरमार है. जो लोगों की सहूलियत के लिए बनाई गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी सेटिंग्स भी है जो आपके फोन के काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं, यहां तक की उन सेटिंग्स के चलते आपका फोन हैक भी हो सकता है. आइए जानते हैं वह कौन सी सेटिंग हैं- 

ये भी पढ़ें: अब बिना फोन के भी WhatsApp पर मैसेज भेजना और रिसीव करना होगा पॉसिबल

डिसअपीयरिंग मैसेज (Disappearing massage) 

काफी सारे व्हाट्सअप यूजर इस सेटिंग का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही कुछ मौकों पर यह फायदेमंद भी साबित हो सकती है लेकिन इसके साथ ही इस सेटिंग के चलते आप बड़ी मुसीबत में भी फंस सकते हैं. इस सेटिंग के जरिए मैसेज अपने आप डिलीट हो जाते हैं. हालांकि डिलीट हुए मैसेज 7 दिनों तक नोटिफिकेशन में रहते हैं साथ ही जिसको आपने वह मैसेज भेजा है वह इसको बैकअप में भी सेव कर सकता है. इसलिए आपको डिसअपीयरिंग मैसेज की बजाए मैसेज को डायरेक्ट डिलीट कर देना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: आपका फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम अकाउंट हो सकता है डिलीट! मत करें भूलकर भी ये काम

आई क्लाउड (iCloud)पर बैकअप न लें

आईफोन यूज करने वाले लोगों को व्हाट्सएप यूज करते हुए ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. आईफोन यूजर्स को व्हाट्सएप चैट्स का बैकअप सेव नहीं करना चाहिए इससे होता यह है कि फिर वो चैट्स आईफोन की प्रापर्टी हो जाती है और अगर वह चाहे तो उन्हें किसी कंपनी को बेच सकता है. इसलिए आईफोन यूजर को व्हाट्सअप चैट्स का बैकअप सेव नहीं करना चाहिए. 

डिफॉल्ट सेव्ड इमेज

कई दफा ऐसा होता है कि व्हाट्सअप पर आई वीडियो और फोटो अपने आप सेव हो जाती हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे आपका फोन आसानी से हैक हो सकता है. अगर आपके फोन में भी अपने आप फोटो और वीडियो सेव हो जाती है तो तुरंत व्हाट्सअप सेटिंग में जाकर चैट्स पर क्लिक करें और सेव टू कैमरा रोल को बंद कर दें. 

ये भी पढ़ेंः क्या है वाईफाई हैकिंग? आपको बरतनी चाहिए ये सावधानियां