हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है, इसे बहुत ही पवित्र माना जाता है. शास्त्रों के मुताबिक, तुलसी के पौधे में भगवान विष्णु वास करते हैं इसलिए इसे पूज्नीय माना जाता है. तुलसी के पत्तों के आर्युवेदिक औषधियां भी बनाई जाती हैं. हिंदू धर्म के मुताबिक अगर आपने घर में तुलसी का पौधा रखा है तो आपको भूलकर भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Gardening Tips: घर की पुरानी चीजों से बना सकते हैं अपने गार्डन को खूबसूरत

तुलसी का पौधा कई रोगों के उपचार में रामबाण इलाज माना गया है, इसलिए इस पौधे को पवित्र और शुभ माना जाता है. हिंदू परिवारों में को तुलसी का पौधा होना आम बात होती है क्योंकि हिंदू धर्म के मुताबिक इस पौधे में जल देने से घर में सुख और समृद्धि का वास होता है साथ ही धार्मिक अनुष्ठान और हर प्रकार के छोटे बड़े पूजन में भी तुलसी का प्रयोग किया जाता है. जानें तुलसी का पौधा रखने के क्या नियम होते हैं?

तुलसी का पौधा रखने के नियम

1. घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में साफ-सुथरे स्थान को चुनना चाहिए. यहां से नकारात्मक ऊर्जाएं नष्ट होती हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है.

2. तुलसी का पौधा घर में लगाने पर अच्छी देखभाल करना जरूरी होता है. अगर घर में तुलसी का पौधा सूख जाता है तो परिवार के सदस्यों के लिए दुर्भाग्य का विषय भी बन सकता है.

3. तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इस दिशा को अग्नि की दिशा मानते हैं. तुलसी का पौधा इस दिशा से लगाने बचना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: घर के गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं करी पत्ते का पौधा 

4. जमीन में कभी भी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. शुभ फल के लिए हमेशा तुलसी का पौधा गमले में ही लगाएं.

5. घर में सुख और समृद्धि के लिए हर दिन तुलसी के पौधे की पूजा करें. तुलसी के पौधे में जल दिया जाता है और ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में तुलसी की सेवा होती है वहां दरिद्रता नहीं आती.

डिस्क्लेमर: यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. इसकी पुष्टि Opoyi Hindi नहीं करता है. इसपर अमल करने के लिए आप संबंधित विशेषज्ञ की राय जरूर लें.

यह भी पढ़ेंः  Gardening Tips: स्वस्थ जीवन जीना है तो घर में बनाए हर्बल गार्डन, जानें तरीका