सरकार और बैंक उपभोक्ताओं को लोन देने के लिए कई योजनाएं निकालती रहती हैं. लेकिन फिर भी लोन की प्रक्रिया इतनी जटिल होती है कि ये आप परेशान हो जाते हैं. इसके साथ ही आप कई बार जानकारी के अभाव में लोन लेने में परेशानियों को झेलते हैं. कई बार लोगों को पता नहीं होता है कि वह कहां और किस स्थान से लोन आसानी से ले सकते हैं. ऐसे में हम आपको लोन लेने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे शायद आपकी परेशानी दूर हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः अगर आप भी बिजनेस में होना चाहते हैं सफल, तो अपनाएं ये 5 सटीक तरीके

1. प्रोपर्टी के नाम पर लोन ले सकते हैं

अगर आपको जल्द लोन चाहिए तो अगर आपके नाम किसी तरह की प्रॉपर्टी है तो आप उसके ऊपर लोन ले सकते हैं. ये लोन 5 लाख से लेकर 10 करोड़ तर मिल सकती है. इसके लिए कुछ आसान प्रक्रियाओं के साथ 20 दिन के अंदर बैंक से लोन उठा सकते हैं. हालांकि, आपकी प्रोपर्टी की कीमत के मुताबिक ही आपको लोन दिया जाएगा. आपको देखना होगा की आपको कितनी लोन की जरूरत है.

ये भी पढ़ेंः FASTag बैलेंस जानना है आसान, इस नंबर पर देना होगा केवल एक मिस्ड कॉल

2. गोल्ड ज्वेलरी के बदले भी मिलते हैं लोन

अगर आपके पास सोने के गहने या ज्वेलरी हैं तो आप इसके बदले भी लोन ले सकते हैं. कई बैंक गोल्ड लोन को लेकर स्कीम भी चलाती है. इसकी प्रक्रिया भी आसान होती है और तुरंत लोन मिल जाता है. हालांकि, लोन को चुकाने के लिए कम सयम सीमा दी जाती है. कई प्राइवेट कंपनियां भी गोल्ड लोन देते हैं.

ये भी पढ़ेंः PF जमा करने में हुई देरी तो एम्प्लॉयर को नुकसान, 2.5 लाख से ज्यादा PF जमा करने वालों को झटका

3. क्रेडिट कार्ड लोन

अगर आपको तुरंत और छोटी रकम की जरूरत है तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. सभी बैंक अपने उपभोक्ताओं के लिए क्रेडिट कार्ड की सुविधा देते हैं. इसके जरिए आप कैश ले सकते हैं. इसमें ये भी फायदा है कि एक निश्चित अवधि में लोन चुकाने पर आपको इंट्रेस्ट नहीं लगता है लेकिन उस अवधि के खत्म होने के बाद आप लोन पर निर्धारित इंट्रेस्ट के साथ पैसे चुकाने होते हैं.

ये भी पढ़ेंः कम सैलरी वालों के लिए अच्छी खबर, 1 अप्रैल से सभी जिलों में मिलेगी ये स्वास्थ्य सुविधा

4. शेयर या म्यूचुअल फंड के बदले लोन

अगर आपने शेयर, म्यूचुअल फंड या इंश्योरेंस में निवेश किया है तो आप इसके बदले भी बैंक से लोन ले सकते हैं. इसके अलावा आपने FD यानी फिक्स डिपॉजिट निवेश के तौर पर किया है तो जिस संस्थान में आपने FD किया है उसके एवज में आपको लोन दे देगी.

ये भी पढ़ेंः SBI बैंक ने होम लोन Interest Rate में की कटौती, प्रोसेसिंग फीस भी माफ

5. पर्सनल लोन भी बैंक देती है

सभी बैंक अपने उपभोक्ताओं के लिए पर्सनल लोन की सुविधा देती है. हालांकि, इसमें ब्याज दर ज्यादा होता है और लोन पूरे वैरिफिकेशन के बाद ही मिलता है. इसमें बैंक आपकी नौकरी या आय के साधनों की पूरी वेरिफिकेशन करता हैं. इसके बाद ही आपको लोन देने की पुष्टि करता है.

ये भी पढ़ेंः जानें, 10 प्राइवेट बैंकों के सेविंग अकाउंट का Interest Rate, कौन सा Bank दे रहा 7 प्रतिशत ब्याज?