संयुक्त राष्ट्र, 26 मई (भाषा) संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के तौर पर महासचिव एंतोनियो गुतारेस की जनवरी 2022 से पांच वर्ष के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से उम्मीदवारी का भारत ने समर्थन किया है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को यहां गुतारेस से मुलाकात की और उनके साथ ‘‘गर्मजोशी के साथ हुई लंबी बैठक’’ के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जिसमें कोविड-19 की चुनौती, टीका आपूर्ति श्रृंखला को दुरूस्त करना, जलवायु से जुड़े मुद्दे, क्षेत्रीय चुनौतियां और अगस्त में संयुक्त राष्ट्र की अध्यक्षता के दौरान भारत की प्राथमिकताएं शामिल थीं।

जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के यूएनएसजी के नेतृत्व को भारत महत्व देता है। दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया।’’

बाद में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि जयशंकर ने बताया कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के नेतृत्व को महत्व देता है। दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी उम्मीदवारी के भारत के समर्थन से भी उन्हें अवगत कराया गया।’’

पहली बार जयशंकर ने गुतारेस के दूसरे कार्यकाल का खुलकर समर्थन किया है।

गुतारेस ने एक जनवरी 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव का पदभार ग्रहण किया था और उनका पहला कार्यकाल इस वर्ष 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। अगले महासचिव का कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होगा।

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री गुतारेस ने इससे पहले संयुक्त् राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के तौर पर जून 2005 से दिसंबर 2015 तक अपनी सेवा दी थी।