सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी है और ये वैकेंसी 12वीं पास युवाओं के लिए एक खास मौका लेकर आई है. भारतीय सेना में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बंपर वैकेंसी आई है. इंडियन आर्मी की ओर से जारी हुए नोटिफिकेशन के मुताबिक सेना में 12वीं पास (फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स) युवाओं के लिए वैंकेंसी निकाली गई है. इसकी जानकारी आपको जरूर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Bank Jobs: सरकारी बैंको में क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती, जानें कहां करें आवेदन

इंडियन आर्मी में वैकेंसी पर करें आवेदन

10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES) के लिए जनवरी 2022 में शुरू होने वाले TES-46 कोर्स के लिए 8 अक्टूबर, 2021 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसमें कुल 90 पदों पर भर्तियां निकली हैं और बता दें कि इसकी अंतिम तिथि 8 नवंबर 2021 है. इसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना जरूरीहै और साथ हीवह अविवाहित पुरुष होना चाहिए. 

आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार की उम्र 16 से 19 साल के बीच में होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार ने 10+2 या इसके बराबर की परीक्षा को पास किया हो, उसका सर्टिफिकेट होना चाहिए. उम्मीदवार को 10+2 में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स में उम्मीदवार के न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए. उम्मीदवार को जेईई (मेन्स) 2021 में शामिल होना जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः SBI PO Recruitment: स्टेट बैंक में 2056 पीओ पदों के लिए भर्ती, शुरू हो गई है आवेदन प्रक्रिया

मेडिकल एग्जामिनेशन

चयन के लिए मेडिकल एग्जामिनेशन और फिजिकल स्टैंडर्ड से जुड़ी विस्तृत जानकारी जरूरी है. इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाना चाहिए. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल www.joinindianarmy.nic.in पर विजिट करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन टैब दिखाई देगा उसपर ही क्लिक करके आगे की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः SSC Recruitment: विभिन्न पदों पर 3261 पदों पर निकाली गई है भर्तियां