भारतीय रेल ने कोलकाता के हावड़ा से दिल्ली होकर कालका तक जाने वाली कालका मेल एक्सप्रेस के नाम और समय सारणी को बदल दिया है. रेलवे ने अब इस ट्रेन का 'नेताजी एक्सप्रेस' कर दिया है. रेलवे मंत्रालय ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर ये फैसला लिया है. इससे पहले सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का ऐलान किया है.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का ऐलान कभी भी चुनाव आयोग कर सकता है. ऐसे में केंद्र सरकार बंगाल की वोटरों को लुभाने के लिए किसी तरह का मौका हाथ से गवाना नहीं चाहते हैं. ऐसे में सरकार ने महत्वपूर्ण फैसले का ऐलान करते हुए एक गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया है.

रेल मंत्री ने अपने ट्विटर संदेश में लिखा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्राकट्य ने भारत को स्वतंत्रता और विकास के एक्सप्रेस मार्ग पर आगे बढ़ाया था. मैं उनकी जयंती के मौके पर नेताजी एक्सप्रेस की शुरुआत के साथ बेहद रोमांचित हूं.

02311 अप और 02312 डाउन बनकर चल रही कालका मेल ट्रेन अपने पुराने नंबर 12311 अप और 12312 डाउन नेताजी एक्सप्रेस बनकर चलेगी.

वहीं ट्रेन की टाइमिंग में आंशिक बदलाव किया गया है. कालका मेल से 'नेताजी एक्सप्रेस' बने इस ट्रेन में केवल अप साइड में जानेवाली ट्रेन की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. पहले ये ट्रेन अप में प्रयागराज 11 बजे पहुंचती थी लेकिन अब ये 10.40 बजे पहुंच जाएंगी. वहीं, कानपुर सेंट्रल अब दोपहर 1.40 के बजाए 1.30 बजे पहुंच जाएंगी. हालांकि, डाउन साइड से टाइमिंग में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.