भारत में लोग अक्सर काम, परिवार या त्योहारों के कारण लंबी यात्रा करते रहते हैं और लंबे सफर के लिए ट्रेन का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. लेकिन पिछले साल कोविड -19 के प्रकोप के बाद, ट्रेन फिर से बहाल की गई तो रेलवे की कई सेवाएं बंद कर दी गई. इसमें कैटरिंग सेवा महत्वपूर्ण था. लेकिन अब इसके लिए E-Catering  सेवा बहाल करने के बारे में IRCTC ने जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की महिला सांसदों ने महिला मार्शल को गले से पकड़ा: अनुराग ठाकुर

आईआरसीटीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया कि ऑनलाइन ऑर्डर करने पर यात्रियों के लिए फूड डिलीवरी की सुविधा फिर से शुरू की जा रही है. यात्री आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं. यह सुविधा यात्रियों को 200 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होगी. अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है तो आप खाना ऑर्डर करने के लिए 1323 पर कॉल भी कर सकते हैं.

IRCTC ने दी जानकारी 

IRCTC ने हाल में ट्वीट कर जानकारी दी है, 'अब ट्रेन में भूखे नहीं रहेंगे आप क्योंकि #IRCTCEcatering तक पहुंच संभव है! तो लॉन्ग जर्नी हो या शॉर्ट अपनी पसंदीदा चीज का ऑर्डर करें और अपनी ट्रेन में सीट/बर्थ पर उसे हासिल करें.' 

यह भी पढ़ें: राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने मार्शलों के साथ की धक्का-मुक्की, CCTV फुटेज देखें

कैसे होगा खानपान का ऑर्डर 

ट्रेन में खानपान के ऑर्डर के लिए आपको www.ecatering.irctc.co.in पर जाना होगा. यहां अपने टिकट का 10 अंकों वाला पीएनआर नंबर डालें. अपनी ट्रेन के मुताबिक आप कई तरह के फूड कैफे,आउटलेट और क्विक सर्विस रेस्टोरेंट का चुनाव कर सकते हैं. यहां ऑर्डर करें और मोडऑफ पेमेंट चुनें. आप ऑनलाइन या कैश ऑन डिलिवरी का चयन कर सकते हैं."

"इसके बाद आपकी सीट/बर्थ पर ऑर्डर पहुंच जाएगा. इस वेबसाइट से आप Domino’s, Comesum, Zoop जैसे करीब 500 रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर कर सकते हैं. IRCTC ने इसके लिए एक नया ई-कैटरिंग ऐप भी लॉन्च किया है जिसे गूगल प्ले या आई स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने किया ट्विटर अकाउंट लॉक होने का दावा, कहा- पार्टी से संबंधित 5000 खातों पर हुई कार्रवाई

पहले कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ट्रेन यात्रियों को खाना नहीं परोसने का फैसला लिया गया था. हालांकि अब कोविड -19 की दूसरी लहर के बाद देश भर में लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों में ढील के साथ चीजें धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं. इसलिए रेलवे ने ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: संसद भवन से विजय चौक तक विपक्ष का मार्च, राहुल बोले- पीएम हिन्दुस्तान की आत्मा बेच रहे हैं