वैश्विक महामारी ने लोगों के जीने के तौर-तरीके बदले है. कोरोना के दौरान भारत में रेल से सफर करने वाले यात्रियों को बिस्तर लेकर चलना पड़ता था लेकिन अब जल्द ही यात्रियों को रेलवे इससे छुटकारा देने वाला है. दैनिक जागरण की एक खबर के हवाले से रेलवे ने बताया कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान जल्द ही चादर-तकिए की सेवा उपलब्ध कराएगा.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways अक्टूबर की पहली तारीख से बदल रहा है 28 ट्रेनों का समय, यात्रा करने से पहले जान लें

दैनिक जागरण में छपी इस खबर ने पुष्टि है की रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ये सेवा प्रारंभ कर दी है. इसके साथ ही निजामुद्दीन, आनंद विहार व अन्य रेलवे स्टेशन ये सेवाएं जल्द सुनिश्चित की जाएंगी. इसके साथ दिल्ली प्रमंडल की 57 ट्रेनों में इन सेवाओं को शुरू करने की कवायद की जाएगी.

गौरतलब हो कि रेलवे की ये सेवा पिछले 600 दिनों से बंद है जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन अब भारतीय रेलवे चादर-तकिए की सेवाएं पुनः शुरू करने जा रहा है. हालांकि यात्रियों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा. दिल्ली रेल मंडल ने चादर-तकिए के साथ कोरोना किट भी देने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ेंः अक्टूबर में बैंक छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही जाए, 21 दिन रहेंगे बंद

राजधानी, हमसफर सहित देश की तमाम ट्रेनों में ये सेवाएं कोरोना काल के प्रारंभिक दौर ये सेवाएं बंद थी. जिससे यात्रियों को परेशानी होती थी लेकिन ये सेवाएं अब शुरू हो जाएंगी जिससे यात्रियों को यात्रा के दौरान सुविधा होगी.

कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए दिल्ली रेल प्रमंडल ने वैकल्पिक रास्ते तलाशें है जिसके जरिये रेलवे रेल यात्रियों को 300 रूपये तक शुल्क भुगतान कर चादर-तकिए सहित कोरोना किट खरीदने की सुविधा देगा. जिसे यात्री सफर के बाद घर ले जा सकेंगे.

खबर के मुताबिक रेलवे जल्द ही यात्रियों को ऑक्सीजन सिलेंडर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगा.

यह भी पढ़ेंः 1 अक्टूबर से बदल जाएंगी LPG की कीमतें? जानें क्या-क्या होने हैं बदलाव