रेल में यात्रा करने वालो के लिए खुशी से झूमने का समय आ गया है. भारतीय रेल ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन के किराए को सस्ता करने का फैसला ले लिया है. साथ ही में ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के टाइम भी बदलने का निर्णय ले लिया है. 1 अक्टूबर 2021 से ट्रेनें नए टाइम टेबल के अनुसार ही चलाई जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः अगर सोचते हैं भारत में सिर्फ Indian Railways है तो भारी चूक कर रहे हैं, शकुंतला रेलवे के बारे में पढ़िए

आपकी जानकारी के लिए बता दें भारतीय रेल ने अपनी सभी ट्रेनों से "स्पेशल" शब्द और ट्रेन नंबर से "जीरो" को हटाने का निर्णय ले लिया है और अब ट्रेनें अपने पुराने नंबरों के अनुसार ही चलेंगी. ऐसा करने से यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह जाने का स्पेशल किराया नहीं देना पड़ेगा. यात्रियों को किराए में राहत मिलेगी. भोपाल रेल मंडल के अफसरों द्वारा कहा गया कि 1 अक्टूबर 2021 से ट्रेनें प्री-कोविड-19 टाइमिंग पर ही चलाई जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: चारधाम यात्रा के लिए सोच रहे हैं तो IRCTC के इस पैकेज को जान लें

आपको बता दें कि टिकट की बुकिंग के लिए ऑनलाइन और एक दिन पहले बुकिंग करने की बाध्यता को भी खत्म करने का निर्णय ले लिया है. कोरोना काल से पहले दी जाने वाली सुविधाएं  वापिस से यात्रियों को मिलने लगेंगी. अगर वर्तमान समय की बात करें तो रेलवे देशभर में 293 स्पेशल ट्रेनें चला रहा था.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: रेल यात्रियों को बड़ी राहत, अब यात्रा के दौरान बिस्तर ले जाने से मिलेगा छुटकारा

हिंदी में टिकट बुक करने की सुविधा

ऐसा अक्सर देखा जाता है कि लोगों को ऑनलाइन टिकट बुक करने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. रेलवे लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए एक और नई सुविधा लेकर आया है. अब आप UTS ऐप के माध्यम से हिंदी में टिकट बुक कर सकते हैं. इससे बहुत लोगों की परेशानियां दूर हो जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: पहाड़ों पर घुमने का बना रहे हैं प्लान तो जाने लें IRCTC का ये पैकेज

यह भी पढ़ेंः Indian Railways अक्टूबर की पहली तारीख से बदल रहा है 28 ट्रेनों का समय, यात्रा करने से पहले जान लें